मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बयान दिया है कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थ-व्यवस्था बनाने में मध्य प्रदेश बड़ा योगदान देगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की बैठक में सीएम शिवराज ने ये बात कहा ।

मध्य प्रदेश की विकास दर 19.74 प्रतिशत है । 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ”भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थ-व्यवस्था बनाने में एमपी 550 बिलियन डॉलर का योगदान देगा क्योंकि मध्यप्रदेश ने 19.74 प्रतिशत विकास दर हासिल की है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मध्यप्रदेश में मातृभाषा में अध्ययन और अध्यापन पर जोर दे रहा है। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में मध्यप्रदेश ने बड़ी छलांग लगाई है. ”जल्द ही प्रदेश में एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती होगी।

नीति आयोग की बैठक में सीएम शिवराज ने बताया कि ”प्रदेश में वर्ष 2020 में ही आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का रोडमेप विकसित कर लिया गया था। मध्य प्रदेश ने वर्ष 2021-22 में 19.74 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है। प्रदेश सकल घरेलू उत्पाद का 4 प्रतिशत पूंजीगत व्यय कर रहा है और वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पूंजीगत व्यय के लिए 48 हजार 800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जो अब तक का सर्वाधिक है. इसके अलावा मध्य प्रदेश में कृषि विविधीकरण और प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

2029 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत 

बता दें कि विश्व मुद्रा कोष में बताया गया कि भारत 2029 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है। आईएमएफ के वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक डेटाबेस में जारी किया गया है. इस रिपोर्ट का आंकड़ा बताता है कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) विकास दर वित्तीय वर्ष 2028 में 4.92 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ता हुआ दिख रहा है। ऐसे में साल 2028 के बाद ही भारत का 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन पाना संभव है। आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2029 में भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी को पार कर पाएगा।