जो छात्र किसी भी कारण से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट से बाहर हो जाते हैं, उन्हें अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाई स्कूल-इंटर तक पढ़ते ही छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है. इसके लिए सरकार प्रवीण योजना लेकर आई है, जिसके क्रियान्वयन में आने वाले दिनों में काफी तेजी देखने को मिलेगी।

पढ़ाई छोड़ने के बाद भी हाथ में रहेगा प्रमाणित कौशल

योगी सरकार का पूरा जोर रोजगारोन्मुखी शिक्षा और कौशल विकास योजनाओं पर है| शिक्षा विभाग और कौशल विकास मिशन के संयुक्त प्रयास से प्रदेश में अनूठी योजना की परिकल्पना की गई है। इसका नाम प्रवीण रखा गया है, जिसमें माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई के दौरान कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जा रहे हैं, ताकि अगर कोई छात्र 10वीं या 12वीं के बाद पढ़ाई नहीं करता है तो भी उसे रोजगार के अवसर मिलते रहेंगे| के लिए एक प्रमाणित कौशल उपलब्ध होगा

वोकेशनल ट्रेनिंग से होगा जॉब रेडी स्किल का विकास

प्रवीण योजना के तहत व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से सरकारी स्कूलों के छात्रों में नौकरी के लिए तैयार कौशल विकसित किया जाएगा। इसमें स्कूल समय के दौरान प्रत्येक कार्य दिवस पर नि:शुल्क सर्टिफिकेशन कोर्स संचालित किया जाएगा।

11 ट्रेडों की जानकारी दी जाएगी 

कौशल विकास मिशन की निदेशक आंद्रा वामसी के मुताबिक सरकार छात्रों को 11 अलग-अलग ट्रेडों में प्रशिक्षण देगी. इसमें आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एंड वेलनेस, ओडीओपी, रिटेल, ऑटोमोबाइल सहित कई रोजगार योग्य विषय शामिल हैं। प्रशिक्षण पूरा होने पर छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

21 हजार छात्रों को बनाया जाएगा कुशल 

अधिकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए कुल 150 स्कूलों का चयन किया गया है| इसमें प्रत्येक जिले में 2 स्कूलों का चयन किया जाएगा, जिसमें एक हायर सेकेंडरी बॉयज स्कूल और एक हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल होगा। सरकार का 2022-23 में कक्षा 9 से 12 तक के 21 हजार छात्रों को स्किल करने का लक्ष्य है।

इच्छुक छात्रों का चयन करेगा शिक्षा विभाग

माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रवीण योजना के लिए इच्छुक छात्रों का चयन करेगा और उन्हें विशेष कक्षाएं प्रदान की जाएंगी। साथ ही कौशल विकास मिशन ऐसे छात्रों के प्रशिक्षण से संबंधित खर्च वहन करेगा।

छात्रों को ज्ञान-कौशल और देशभक्ति से जोड़ना

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कई ऐसे महत्वपूर्ण फैसले और कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनसे आम आदमी के जीवन स्तर में सुधार हुआ है| मुख्यमंत्री की प्रेरणा से माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रवीण योजना को लेकर जोर-शोर से तैयारी कर रहा है| इस योजना का मुख्य लक्ष्य माध्यमिक स्तर की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए समान अवसर सुनिश्चित करते हुए सभी छात्रों को ज्ञान, कौशल और देशभक्ति की भावना विकसित करने वाली गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।