मध्यप्रदेश में गांव-गांव तक चलेगी बस

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के ग्रामीण अंचलों को एक और सौगात दी है। उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश के गांव-गांव में अब बसों का संचालन होगा, इसके चलने से लोगों को आने-जाने वाले परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही लोगों को बसों में लटककर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ज्यादा बसों का संचालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात राज्य के विदिशा जिले के ग्राम कागपुर में ग्रामीण परिवहन योजना का शुभारंभ करते हुए कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि  एक नई सौगात मध्यप्रदेश को कागपुर से मिल रही है। सड़कें तो बन गईं लेकिन बस नहीं चलतीं। मुख्यमंत्री  ने कहा है कि प्रदेश के गाँव-गाँव में सड़कों का जाल तो बिछ गया है, परंतु अभी ग्रामीण क्षेत्रों में आने-जाने के लिए यात्रियों को अच्छी परिवहन सेवा नहीं मिल पा रही है। सरकार द्वारा आज ’ग्रामीण परिवहन सेवा’ का शुभारंभ ग्राम कागपुर से किया जा रहा है। धीरे-धीरे इस सेवा का विस्तार पूरे मध्यप्रदेश में कर दिया जायेगा। अब गाँव-गाँव बसें चलेंगी और यात्री आराम से बसों में बैठकर यात्रा करेंगे।

घाटे की पूर्ति करेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रांसपोर्टर्स को छोटे रूट पर बस चलाने में घाटा होता है, जिससे वे वहां बसें नहीं चलाते। सरकार ने निर्णय लिया है कि उन्हें इन रूटों पर बस चलाने के लिए सरकार सहायता एवं सहूलियत देगी, जिससे वे लाभ अर्जित कर पाएंगे। यह अभूतपूर्व ग्रामीण परिवहन योजना है। सुदूर ग्रामों तक इसका विस्तार किया जाएगा।

नहीं जाना पड़ेगा लटककर

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि अंदर के क्षेत्रों में भी गांव-गांव तक बस चलेगी, जनता को लटककर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज मैं खुशी के साथ कहता हूं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमने कोरोना से लड़ाई में सफलता प्राप्त की है।

छह माह बाद एक साथ शुरू होगी योजना

समारोह में बताया कि ग्राम कागपुर से यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है। छह माह बाद सारे मध्यप्रदेश में यह योजना एक साथ शुरू होगी। एक माह में 3 हजार किलोमीटर संचालन पर परिवहनकर्ता को 5 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। निःशक्तजन के लिए किराए में 50 प्रतिशत छूट रहेगी।

निर्विरोध निर्वाचित पंचायतों को मिलेगी विशेष सहूलियत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही पंचायत एवं स्थानीय निकाय के निर्वाचन होंगे। जिन स्थानों पर निर्विरोध निर्वाचन सम्पन्न होगा, वहाँ सरकार द्वारा विशेष सहूलियतें दी जाएंगी। ऐसी पंचायत एवं स्थानीय निकाय को सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आँगनवाड़ी के संचालन में सभी सहयोग करें। किसान निःशुल्क अनाज दें। वे स्वयं आँगनवाड़ियों के लिये ठेला लेकर निकले थे और बड़ी मात्रा में सामग्री एकत्रित हुई।

किसानों की आय को किया जाएगा दोगुना

मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश में सरकार जनता को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई-लिखाई और दवाई सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने किसानों की आमदनी दोगुनी करने तथा स्व-सहायता समूहों की महिलाओं की आमदनी बढ़ाने की बात भी कही।

टैक्सियों, बसों में लगाए जाएंगे पैनिक बटन

समारोह को संबोधित करते हुए परिवहन मंत्री गोविंद  राजपूत ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी टैक्सियों, बसों में पैनिक बटन लगाए जाएंगे। आगामी एक जुलाई को इसकी शुरुआत होगी। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल ले जाने वाले व्यक्तियों को 5 हजार रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा। महिलाओं को वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कुशल ड्रायवर तैयार करने के लिये ’ड्रायवर टेस्टिंग ट्रेक’ तैयार किये जाएगे। इलेक्ट्रिक बसें भी चलाई जाएंगी।

 

द्वारा राजेंद्र पाराशर पत्रकार भोपाल