शिवराज की अनूठी पहल, मनाया अपने गांव का स्थापना दिवस लोगों से अपील की कि हर गांव, कस्बे और शहर का मनाएं जन्मदिन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने गृह ग्राम से प्रदेश में गांवों और शहरों के स्थापना दिवस मनाने की नई शुरुआत की है। नर्मदा जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने गृह ग्राम जैत का स्थापना दिवस मनाया और लोगों से अपील की कि वे साल में एक दिन अपने गांव का जन्मदिन मनाएं। यह कार्यक्रम गांवों में रहने वाले और गांव से बाहर जाकर बसने वालां की मदद से किया जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के अवसर पर अपने गृह ग्राम सीहोर जिले के जैत से एक अनूठी पहल की शुरूआत की है। उन्होंने आज से प्रदेश के हर गांव, कस्बा और शहर का स्थापना दिवस, जन्मदिन की तरह मनाने की लोगों से अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि  गांव का जन्मदिन मनाना अपनी तरह का अभिनव प्रयोग है। विकास कार्य की जिम्मेदारी सरकार की है, लेकिन इसमें जन सहभागिता हो तो इसके ज्यादा बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। गांव के बेहतर विकास के लिए जन सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मेरे मन में विचार आया कि हम प्रदेश के सभी गांव का साल में 1 दिन जन्मदिन मनाएं। इसमें गांव में रहने वाले तथा यहां से बाहर जा चुके लोगों की मदद से कार्यक्रम रखें।

बेटा करेगा स्वच्छता के लिए डस्टबिन की व्यवस्था

मुख्यमंत्री इस अवसर पर  आयोजित ग्राम सभा में तय कर लें कि जैत गांव को स्वच्छ-सुंदर रखेंगे, कचरा निर्धारित स्थान पर डस्टबिन डालेंगे। गांव में डस्टबिन की व्यवस्था मेरा बेटा कुणाल सिंह चौहान करेगा। उन्होंने मंच पर बैठे अपने बेटे कुणाल से कहा कि तुम गांव के लिए क्या करोगे। इस पर उसने पिता के आदेश पर सहमति दी और कहा कि वे गांव में डस्टबिन की व्यवस्था करेंगे।

गांव का हर मकान का रंग हो एक जैसा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम सब मिलकर तय कर रहे हैं कि गांव के सभी मकान एक ही रंग में दिखाई दें। कोशिश करें कि नए बनने वाले मकान एक ही डिजाइन के हों, यह हमारे गांव की विशेषता होगी।

किसी की भी बेटी की शादी हो, सहयोग सभी करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ग्रामसभा में हम सभी जैतवासी यह तय कर लें कि बेटियों के जन्मदिन पर खुशियां मनाई जाएंगी, ढोल बजाए जाएंगे। आंगनबाड़ी में भी धूमधाम से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आज ग्रामसभा में हम सभी जैतवासी यह तय कर रहे हैं कि किसी भी घर में बेटी की शादी होगी, तो हम सभी उसमें सहयोग करेंगे। बेटी की शादी धूमधाम से मनाई जाएगी। हम इस परंपरा से देश को नया संदेश देंगे।

नशामुक्त बनाएंगे हमारे गांव को

मुख्यमंत्री ने ग्राम वासियों से हमारा ग्राम नशामुक्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हम सब मिलकर तय करें कि अपने गांव जैत को नशामुक्त बनाएंगे, ताकि हम सब गर्व से कह सकें कि हमारा गांव नशामुक्त है।

आंगनबाड़ी को अनाज दान करने का संकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी जैतवासी तय कर रहे हैं कि कुपोषण मिटाने के लिए आंगनबाड़ी को हम सभी अनाज दान करेंगे। हमारे बच्चे स्वस्थ होंगे, तो प्रदेश का भविष्य उज्ज्वल होगा। कुपोषण को दूर कर हम देश को बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति संदेश देंगे। आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूह के माध्यम से हमारे जैत गांव में बेटियों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। आज हम तय कर लें कि स्व सहायता समूह के माध्यम से हर महिला की महीने में कम से कम 10 हजार जरूर आमदनी हो जाए।

खुद पहुंचे थे न्योता देने

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने गृह ग्राम जैत पहुंचकर गांव की गलियों में घूम घूम कर प्रत्येक निवासी के घर पहुंचे और अपने गांव का स्थापना दिवस मनाने के लिए न्योता देते हुए समारोह में शामिल होने का आग्रह किया। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों से कहा कि जल्द समस्याओं का निराकरण हो जाए।

द्वारा राजेंद्र पाराशर पत्रकार भोपाल