हर जिले में स्थापित होंगे आधुनिक तकनीकी से लैस मेडिकल कॉलेज

यूपी में 06 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क किए जाएंगे स्थापित, एमबीबीएस की सीटों को किया जाएगा दोगुना बीजेपी ने लिया संकल्‍प 06 हजार डॉक्टरों व 10 हजार पैरामेडिकल स्टाफ की होगी नियुक्ति

बीजेपी ने यूपी को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने का लिया संकल्‍प, संकल्‍प पत्र में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से जुड़ी की गईं बड़ी घोषणाएं

उत्तर प्रदेश की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को बूस्टर डोज देने वाली भाजपा सरकार ने आगामी विधानसभा के चुनावों के लिए जारी संकल्‍प पत्र में स्वस्थ उत्‍तर प्रदेश का संकल्‍प लेते हुए हेल्‍थ सेक्‍टर को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। बीजेपी की ओर से मंगलवार को जारी संकल्‍प पत्र में स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में किए गए सुधारों को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के हर जिले में आधुनिक विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाओं से युक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लक्ष्य को पूरा करने की घोषणा की गई। यूपी में लगभग 30 हजार करोड़ के निवेश के साथ 06 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करने की घोषणा की है। जिनके तहत बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य व सर्जिकल उपकरणों और दवाओं जैसी चिकित्सीय सुविधाओं के उत्पादन का विस्तार कर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही गई।

प्रदेश में 10 हजार करोड़ की लागत के साथ महर्षि सुश्रुत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत हर स्तर पर सुचारु स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण और नवीनीकरण किया जाएगा। बीजेपी ने स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने के संग अपने संकल्‍प पत्र में मिशन जीरो की शुरूआत करने की घोषणा की है जिसके तहत डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, निमोनिया, जीका वायरस, जापानी एन्सेफलाइटिस व कालाजार जैसी बीमारियों को जड़ से समाप्त करने की पहल की जाने की बात कही है।

एमबीबीएस की सीटों को किया जाएगा दोगुना

संकल्‍प पत्र में एमबीबीएस जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या को दोगुना करने के साथ ही 06 हजार डॉक्टरों व 10 हजार पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही यूपी में अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सुविधा से लैस एम्बुलेंस की संख्या को दोगुना, हर जिले में डायलिसिस केंद्र, 2025 तक टीबी मुक्‍त प्रदेश के साथ जन औषधि केंद्र के नेटवर्क का विस्तार कर सभी नागरिकों को कम कीमत में ज़रूरी दवाइयां उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है।