भाजपा का संकल्प पत्र सुशासन की बुनियाद पर खड़ा करेंगे विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर

समग्र विकास एक्सप्रेस को डबल इंजन से दौड़ाकर नम्बर-1अर्थव्यवस्था के स्टेशन पर पहुंचाएंगे यूपी को

कारोबारी सुगमता में भी नम्बर-1 बनाने का संकल्प, अगले पांच साल में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य

भाजपा सरकार ने बीते पांच वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश में बेहतर क़ानून-व्यवस्था के जरिए सुशासन का जो मॉडल तैयार किया है, उसे सुरक्षित और संरक्षित रखते हुए अगले पांच साल में इस पर वैश्विक स्तर का इंफ्रास्ट्रक्चर (बुनियादी ढांचा) तैयार करने का संकल्प लिया गया है। बदले माहौल और बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए अगले पांच सालों में प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश लाने का लक्ष्य है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत भाजपा ने मंगलवार को जारी अपने संकल्प पत्र में सुशासन के प्लेटफार्म से समग्र विकास एक्सप्रेस को दौड़ाते हुए देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के स्टेशन पर पहुंचने के प्रति डबल इंजन सरकार की प्रतिबद्धता को प्रकट किया है। संकल्प पत्र में इस बात को स्पष्ट किया गया है कि भाजपा सरकार ने सुशासन के लिए बीते पांच वर्षों में सुदृढ़ कानून व्यवस्था और भ्रष्टाचार से निजात दिलाने को जो फार्मूला अपनाया, वह आगे भी कुछ नए निर्णयों के साथ जारी रहेगा। कानून व्यवस्था की सुदृढ़ता से गत पांच सालों में चार लाख करोड़ रुपये का निवेश उत्तर प्रदेश में हुआ जबकि इसके पूर्व के सत्तर सालों में कुल मिलाकर इससे आधा ही निवेश हुआ था। विकास और निवेश के लिए बेहतर वातावरण बनने से उत्तर प्रदेश देश की छठवीं अर्थव्यवस्था से अब दूसरे नम्बर पर आ गई है। कारोबारी सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) के मामले तो इसकी रैंकिंग में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। 2016 तक कारोबारी सुगमता में 14वें स्थान पर रहने वाला यूपी अब दूसरे पायदान पर है।

गुंडे-अपराधियों के खिलाफ जारी रहेगी कठोरतम कार्रवाई

सुशासन के दृष्टिकोण को लेकर भाजपा के संकल्प पत्र में कहा गया है कि गुंडे, अपराधी और माफ़िया के खिलाफ कार्यवाही दृढ़ता से आगे भी जारी रहेगी। आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए देवबंद में एंटी-टेररिस्ट कमांडो सेंटर का निर्माण पूर्ण करने के साथ ही मेरठ, रामपुर, आजमगढ़, कानपुर एवं बहराइच में इसी तरह एंटी-टेररिस्ट कमांडो सेंटरों का निर्माण शुरू कराया जाएगा। लॉ एंड ऑर्डर बेहतर बना रहे, इसके लिए पुलिस महकमे पर भी खासा ध्यान दिया जाएगा। भाजपा ने प्रदेश के सभी 18 मण्डलों में एंटी करप्शन ऑर्गनाइजेशन यूनिट स्थापित करने, मेरठ में कोतवाल धन सिंह गुर्जर अत्याधुनिक पुलिस ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने, प्रदेश के प्रत्येक पुलिस स्टेशन में एक साइबर हेल्प डेस्क (सी.एच.डी.) स्थापित करने, सभी पुलिस कर्मियों (महिलाओं एवं पुरुषों) के लिए बैरक की व्यवस्था उपलब्ध कराने, पुलिस विभाग के कर्मियों को आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए भवनों का निर्माण, मरम्मत आदि का कार्य समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने का संकल्प लिया है।

लव जिहाद पर दस साल की सजा, एक लाख जुर्माना

सुशासन के संकल्प को ही पूरा करते रहने के लिए उपलब्ध प्रदेश के सभी नागरिकों को 339 सरकारी सेवाओं को और विस्तारित करने का विश्वास प्रदेश की जनता को दिलाया गया है। तहसील स्तर पर तहसील दिवस के दौरान जनता दरबार का आयोजन भी जारी रहेगा। लव जिहाद के खिलाफ पार्टी ने एक बार फिर आवाज बुलंद की है। भाजपा ने लव जिहाद करने पर कम से कम 10 वर्षों की सजा और एक लाख रुपये लाख के जुर्माने का प्रबंध सुनिश्चित करने संकल्प लिया है।

नम्बर वन अर्थव्यवस्था बनाने की प्रतिबद्धता

कानून व्यवस्था के धरातल पर बीजेपी में उत्तर प्रदेश को देश की नंबर वन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। इसके साथ ही प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने का भी संकल्प करते हुए प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने का भरोसा दिलाया गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर लाने के बाद अब पहली रैंकिंग हासिल करने पर जोर दिया गया है।

दोगुने होंगे रोजगार स्वरोजगार के अवसर

संकल्प पत्र के मुताबिक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करके सभी मौजूदा औद्योगिक क्षेत्रों एवं इंफ्रास्ट्रक्चर का नवीनीकरण किया जाएगा। यह सभी जानते हैं कि पिछले पांच वर्षों में भाजपा सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना शुरू करके हर जिले के एक उत्पाद को पहचान दिलाते हुए ब्रांड यूपी को ग्लोबल बनाकर 25 लाख रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। इसी क्रम में अगले पांच वर्षों में निर्यात एवं रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसरों को दोगुना करने का वादा किया गया है।

स्टार्ट अप रैंकिंग में यूपी होगा नम्बर वन

बिजेपी ने बुंदेलखंड में जनरल बिपिन रावत डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा करने, प्रदेश में पांच विश्व स्तरीय एक्जीबिशन और अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर स्थापित करने, सभी एक्सप्रेस-वे के निकट इंडस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित कर पांच लाख युवाओं को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का संकल्प भी लिया है। ऐसा होने पर हैंडलूम, फ़ूड प्रोसेसिंग, स्टोरेज प्लांट, रसायन, दवा एवं मशीनरी मैन्युफैक्चरिंग उद्योग आदि को भी बढ़ावा मिलेगा। उत्तर प्रदेश में तीन अत्याधुनिक डाटा सेंटर पार्क की स्थापना का संकल्प करते हुए आत्मनिर्भर युवा स्टार्ट-अप मिशन बनाकर 10 लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान कर स्टार्ट-अप रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को नंबर वन बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की गई है।

कानपुर में मेगा लेदर पार्क, सूबे को बनाएंगे ग्लोबल टेक्सटाइल हब

सुदृढ़ अर्थव्यवस्था में तीन इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्थापित करके चार लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार कानपुर में मेगा लेदर पार्क स्थापित करके दो लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार, अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश को ग्लोबल टेक्सटाइल हब बनाकर पांच लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के अलावा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लिए छह औद्योगिक पार्कों के निर्माण को पूरा कर लाखों युवाओं को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का खाका भी भाजपा के संकल्प पत्र में खींचा गया है। साथ ही संभाग स्तर पर आईटी पार्क की स्थापना कर लाखों लोगों को रोजगार अथवा स्वरोजगार से जोड़ने और मछली उत्पादन व निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर इंटीग्रेटेड एक्चा पार्क स्थापित करने का भी संकल्प लिया गया है।

गांव-गांव तक आधारभूत संरचना का विस्तार

गांव गांव तक आधारभूत संरचना का सुदृढ़ीकरण व विस्तार एक बार फिर भाजपा की प्राथमिकता में है। इसे लेकर बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना शुरू कर प्रदेश के सभी गाँवों का समग्र विकास करने, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हर गाँव को मुख्य सड़क से जोड़ने, गाँवों में पक्के ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था बनाकर जल निकासी की समस्या को दूर करने, प्रत्येक ग्राम पंचायत में बस स्टॉप का निर्माण करने, गाँवों की सड़कों पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने, हर ग्राम पंचायत में शत-प्रतिशत इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने, 2024 तक जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश के हर घर को नल से स्वच्छ जल उपलब्ध कराने का भरोसा जनता को दिलाया गया है।

शानदार कनेक्टिविटी को और आगे ले जाने का रोडमैप तैयार

शानदार रोड और एयर कनेक्टिविटी और इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर भाजपा सरकार ने पांच साल तक हुए कार्यों को और आगे ले जाने का का भी रोडमैप तैयार किया है। संकल्प पत्र में बताया गया है कि अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे नेटवर्क का रिकॉर्ड समय में निर्माण पूर्ण कर लेगा। इसके तहत 594 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेस-वे, एलिवेटेड कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे शामिल हैं।

छह शहरों में तेजी से आगे बढ़ेगी मेट्रो रेल परियोजना

संकल्प पत्र में यू.पी.एस.आर.टी.सी. के अंतर्गत बसों का आधुनिकीकरण करेंगे एवं बस में पैनिक बटन की सुविधा सुनिश्चित करने, काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज मेट्रो परियोजनाओं पर काम तेजी से शुरू करने, एविएशन उद्योग में रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए जेवर को एक एविएशन इनोवेशन एवं रिसर्च सेंटर के साथ रखरखाव और ऑपरेशन हब के रूप में विकसित करने, अयोध्या इंटरनेशनल हवाई अड्डे का निर्माण पूर्ण करने, रेल मार्ग, जल मार्ग और हवाई अड्डे के निर्माण को डबल इंजन की सरकार द्वारा और गति देने, अगले पांच वर्षों में 25 विश्वस्तरीय प्रमुख बस डिपो का निर्माण अथवा आधुनिकीकरण करने, वाराणसी, मिर्जापुर और चित्रकूट में रोप-वे सेवा विकसित करने तथा 2,000 नई बसों के माध्यम से सभी गाँवों में बस सुविधा सुनिश्चित करने का विश्वास दृढ़ता से दिलाया गया है।