आधारभूत संरचना के जरिए स्थानीय स्तर पर रोजगार पर जोर प्रदेश को बनाएंगे ग्लोबल टेक्सटाइल हब

इस बदले माहौल और बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए अगले 5 वर्षो में प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में प्रदेश को नंबर बनाने,प्रत्ति व्यक्ति आय दोगुना करने का लक्ष्य भी संकल्प पत्र में है।

इस लक्ष्य को हासिल करने का पूरा विजन भी संकल्प पत्र में है। इसके तहत अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करके मौजूदा सभी औद्योगिक क्षेत्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर का नवीनीकरण किया जाएगा।

ब्रांड यूपी को ग्लोबल बनाने के लिए ओडीओपी के उत्पादों के निर्यात पर जोर

सरकार की फ्लैगशिप योजना ओडीओपी के नतीजे बेहतरीन रहे हैं। इसके जरिए हर जिले के खास उत्पादों को न केवल देश-दुनिया में नई पहचान मिली बल्कि इससे स्थानीय स्तर पर 25 लाख लोंगों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी मिले। ओडीओपी के जरिए स्थानीय हुनर के सम्मान,संरक्षण और संवर्धन का यह सिलसिला जारी रहेगा।

अगले 5 वर्षों में इसके जरिए निर्यात एवं रोजगार/ स्वरोजगार के अवसरों को दोगुना किया जाएगा। ताकि देश और दुनिया में ब्रांड यूपी की धमक और बढ़े। इसी क्रम में बुंदेलखंड में जनरल बिपिन रावत डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा करने के प्रति भी प्रतिबद्धता जताई गई है। संकल्प पत्र में प्रदेश में 5 विश्व स्तरीय एक्जीबिशन और अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर बनाए जाएंगे।

एक्सप्रेस वे से लगे बनेंगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

सभी एक्सप्रेस-वे से लगे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाएंगे। इसके जरिए हैंडलूम, फ़ूड प्रोसेसिंग, स्टोरेज प्लांट, रसायन, दवा एवं मशीनरी मैन्युफैक्चरिंग उद्योग आदि को बढ़ावा देंगे। इन गलियारों में स्थानीय स्तर पर 5 लाख युवाओं को रोजगार/ स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने का भी लक्ष्य है।

प्रदेश में 3 अत्याधुनिक डाटा सेंटर पार्क स्थापित करने, आत्मनिर्भर युवा स्टार्ट-अप मिशन बनाकर 10 लाख रोजगार/ स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने,स्टार्ट-अप रैंकिंग में प्रदेश को नंबर 1 बनाने के लिए भी संकल्प पत्र में प्रतिबद्ध जताई गई है।

इसी तरह तीन इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्थापित करके 4 लाख रोजगार/ स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने का लक्ष्य है।

कानपुर में बनाएंगे मेगा लेदर पार्क

कानपुर में मेगा लेदर पार्क स्थापित करके 2 लाख रोजगार/ स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने, प्रदेश को ग्लोबल टेक्सटाइल हब बनाकर 5 लाख रोजगार/ स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार/स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने, प्रदेश के समग्र विकास के लिए संकल्प पत्र में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए 6 औद्योगिक पार्कों के निर्माण को पूरा करने, संभाग स्तर पर आईटी पार्क की स्थापना करने और मछली उत्पादन और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर इंटीग्रेटेड एक्चा पार्क स्थापित करने का भी संकल्प पत्र में जिक्र है।