हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं से 12वीं तक के छात्रों के छात्रों में ये टैबलेट बांटे जाएंगे।शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रतिदिन 2 जीबी डेटा के उपयोग से बच्चों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

टैबलेट में इनबिल्ट मैकेनिज्म होगा

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि अंग्रेजी, हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए पर्सनलाइज्ड एंड एडेप्टिव लर्निंग (पीएएल) सॉफ्टवेयर टैबलेट के साथ उपलब्ध कराया गया है। साथ ही मंत्री ने आगे कहा- टैबलेट में इनबिल्ट मैकेनिज्म है, जिससे बच्चे इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकते।

केवल छात्र पढ़ सकते हैं।

शिक्षा मंत्री ने टैबलेट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, अगर कोई बच्चा पढ़ाई के अलावा किसी अन्य साइट को खोलने की कोशिश करता है तो पाल सॉफ्टवेयर उड़ने के साथ ही टैब काम करना बंद कर देता है। टैबलेट की कंपनी का चयन सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

प्रारंभ में, पांच कंपनियां आगे आईं, जिन्हें टैब की खूबियों को समझाने के लिए प्रत्येक को पांच स्कूल दिए गए थे। इसमें से एक कंपनी निकली। कंवर पाल ने कहा कि सैमसंग एक विश्वसनीय कंपनी है और 60 फीसदी विधायकों के पास उनके मोबाइल भी होंगे।