पांच राज्यों में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए, उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, पार्टी ने राज्य के लोगों को संबोधित करने के लिए प्रयास करना शुरू कर दिया है। हालांकि, विपक्षी दलों ने चुनाव के बाद अगली सरकार बनाने का दावा किया।

उल्लेखनीय है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में जीत के बाद गुजरात की लोकसभा सीट छोड़ दी थी और उत्तर प्रदेश के महत्व और महत्व को ध्यान में रखते हुए वाराणसी को अपने कार्यक्षेत्र के रूप में चुना था। प्रधानमंत्री जानते हैं कि 2024 में नई दिल्ली का रास्ता 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों से होकर गुजरता है।

जनवरी में आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही भाजपा ने अपने पांव जमा लिए हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने साफ कर दिया है कि योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री नियमित रूप से राज्य का दौरा कर रहे हैं और विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह और उद्घाटन के माध्यम से लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

भाजपा पहले ही चुनाव प्रभारी और चुनाव सह प्रभारी नियुक्त कर चुकी है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर और चार अन्य सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अर्जुन राम मेघवाल, शोभा करंदलाजे, अन्नपूर्णा देवी, पार्टी महासचिव सरोज पांडे, हरियाणा के पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर को सह प्रभारी बनाया गया है.

पार्टी के तीन बड़े नामों में इलाकों का बंटवारा किया गया है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को दो क्षेत्र दिए गए हैं जबकि गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दो-दो क्षेत्र दिए गए हैं। गोरखपुर और कानपुर से जेपी नड्डा, काशी और अवध से राजनाथ सिंह और ब्रज और पश्चिम से अमित शाह।

उसके ऊपर खुद प्रधानमंत्री मोदी काम की निगरानी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जहां प्रधान मंत्री ने तीन दिनों के लिए दौरा किया। इस महीने की शुरुआत में, पीएम मोदी ने सुल्तानपुर का दौरा किया, जहां उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। बाद में उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए महोबा और झांसी का दौरा किया।

लखनऊ में देश भर से हो रहे IG-DIG सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने हिस्सा लिया है. वह 19 नवंबर को राजभवन पहुंचे और 21 नवंबर को बाद में नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। वह फिर से यूपी के नोएडा जाएंगे जहां वे एशिया के सबसे बड़े जेवर हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री नियमित रूप से राज्य के लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं और पिछली सरकारों के भ्रष्टाचार, अराजकता और भाई-भतीजावाद को इंगित करने के साथ-साथ उनकी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की गणना कर रहे हैं।

इससे जो संदेश निकाला जा सकता है, वह यह है कि प्रधानमंत्री आगामी राज्य चुनाव को योगी आदित्यनाथ पर ही नहीं छोड़ेंगे। वह चुनाव के मद्देनजर आने वाले समय में बड़े पैमाने पर रैलियां करेंगे।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि आगामी चुनाव में हार के डर से प्रधानमंत्री कई बार उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं.

“लोग परेशान हैं, युवा बेरोजगार हैं और महिलाएं असुरक्षित हैं। महंगाई चरम पर है, किसान मर रहे हैं। इन मुद्दों के कारण भाजपा हार जाएगी। वे जानते हैं कि हम जीतेंगे और इसलिए भाजपा सदस्य उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं।” इतनी बार, “उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे दावा किया कि कांग्रेस राज्य में सरकार बनाएगी।

समाजवादी पार्टी की सरकार में एक पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा ने कहा है कि भाजपा को पता है कि वे चुनाव में सरकार नहीं बनाने जा रहे हैं।उन्होंने आगे दावा किया कि उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

प्रधानमंत्री के राज्य के दौरे के बारे में बात करते हुए बहुजन समाज पार्टी के राज्यसभा सांसद अशोक सिद्धार्थ ने कहा कि भाजपा जानती है कि वे सत्ता में वापस नहीं आने वाले हैं.

हालांकि उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा और यह त्रिपक्षीय संघर्ष होगा.

उन्होंने कहा कि बसपा के मतदाता खामोश हैं और उनकी पार्टी के पास ही चुनाव बूथ समिति है. प्रत्येक समिति में पांच सदस्य होते हैं जिन्हें प्रत्येक 10 मतदाताओं को आश्वस्त करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अलग-अलग पार्टियों के अपने-अपने दावे हैं। लेकिन यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जानते हैं कि दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाएगा। अगर यूपी जीत जाता है, तो दिल्ली को जीतने के लिए ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। इसलिए प्रधानमंत्री और उनकी टीम कोई ढिलाई नहीं बरतने वाली है।