मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद से अधिक महिलाएं सुरक्षा बलों में शामिल हुई: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से पुलिस और अर्धसैनिक बलों सहित सभी सुरक्षा बलों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है।

रक्षा मंत्री तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को स्वतंत्रता सेनानी रानी लक्ष्मी बाई की जयंती के अवसर पर मंत्रालय की कई नई पहल शुरू करेंगे।

“जब मैं गृह मंत्री था, मैंने सभी राज्यों को एक सलाह जारी की थी कि सुरक्षा बलों में महिलाओं को 33 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए। अब स्थिति बदल गई है। सभी पुलिस और अर्धसैनिक बलों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है,” सिंह ने अपने आधिकारिक हैंडल पर हिंदी में ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा।

उन्होंने कहा, “आजादी के बाद, महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा के काम में बहुत सक्रिय रूप से भाग लेने का मौका नहीं मिला। अब सेना में महिलाओं के लिए दरवाजे खुल रहे हैं। हमने सेना के तीनों अंगों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई है।” .

रक्षा मंत्री ने कहा, “पुणे में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी महिलाओं के लिए खोली गई है। आप सभी को यह जानकर आश्चर्य होगा कि देश भर से करीब दो लाख लड़कियां एनडीए में प्रवेश के लिए उपस्थित हुई हैं।”

तीन दिवसीय आयोजन के बारे में उन्होंने कहा कि इसने सभी को गौरवान्वित किया और हमें देश की आजादी हासिल करने के संघर्षों से जोड़ा।

रानी लक्ष्मी बाई के साहस को याद करते हुए सिंह ने कहा कि झांसी की तत्कालीन रानी को उनकी देशभक्ति, वीरता और बलिदान के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

“भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम में महारानी लक्ष्मीबाई का योगदान अतुलनीय है। जब रियासतें अंग्रेजों के सामने एक के बाद एक घुटने टेक रही थीं, तो उन्होंने कहा था..

सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी जान दे दी लेकिन अपना गौरव नहीं छोड़ा और सम्मान के लिए संघर्ष किया।

उन्होंने कहा, “महारानी लक्ष्मी बाई के लिए, एक महिला होने के नाते युद्ध के मैदान में कभी बाधा नहीं बनी,” उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 1942 में उनके सम्मान में नामित एक रेजिमेंट के साथ आजाद हिंद फौज का गठन किया था।

उन्होंने कहा कि देश अंतरिक्ष और साइबर स्पेस में विभिन्न “पारंपरिक और गैर-पारंपरिक” चुनौतियों का सामना कर रहा है। रक्षा मंत्री ने कहा, “पहले, सीमा पर खतरे थे। फिर, हमने आतंकवाद को बढ़ते देखा और अब साइबर स्पेस और अंतरिक्ष में भी खतरे हैं।”

रक्षा मंत्री ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को सशस्त्र बलों से 50,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। “एक समय था जब 65-70 प्रतिशत रक्षा उपकरणों का आयात किया जाता था। अब तस्वीर बदल गई है। ..

अन्य दृश्यमान परिणामों पर प्रकाश डालते हुए, रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत से रक्षा निर्यात पिछले सात वर्षों में 38,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है।

उन्होंने रक्षा क्षेत्र में संरचनात्मक और संगठनात्मक सुधारों पर विस्तार से बताया, जिसमें आयुध निर्माणी बोर्ड का निगमीकरण, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा गलियारे स्थापित करना, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़ाना और रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति 2020 का मसौदा शामिल है।

सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि इन कदमों से न केवल देश की ताकत बढ़ेगी बल्कि भविष्य में भारतीय रक्षा निर्माण के लिए एक रोडमैप भी उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए उनकी सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला।