मतदान से पहले पूरे यूपी को मिल जाएगा टीकाकवर

सीएम योगी ने दिया लक्ष्य, बोले, 25 जनवरी तक 15+ के 100% लोगों को लगाएं कोविड टीका: सीएम योगी

यूपी में 60% से अधिक वयस्क आबादी को मिल गई है दोनों डोज

कोविड से बचाव में उपयोगी साबित हो रहे टीकाकरण का कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में तेजी से चल रहा है। 23 करोड़ 45 लाख से अधिक टीके लगाने वाले यूपी की 60 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी टीके की दोनों डोज पा चुकी है, जबकि 95% ने कम से कम एक खुराक ले ली है। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 जनवरी तक 15 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीके की पहली डोज लगाने का लक्ष्य दिया है। सीएम ने कहा है कि लोकतंत्र के उत्सव विधानसभा चुनाव में हर प्रदेशवासी पूरे उत्साह से भागीदारी कर सके, सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए कोविड टीके का सुरक्षा कवर होना जरूरी है।

मंगलवार को नई दिल्ली से टीम-09 के साथ वर्चुअल माध्यम से कोविड के हालात की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने टीकाकरण कार्यक्रम की तेजी पर संतोष जताया। साथ ही, कम टीकाकरण दर वाले जिलों की अलग से समीक्षा करने के लिए मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को निर्देशित किया। उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों की दूसरी खुराक का समय आ चुका है, उनसे संपर्क कर जल्द से जल्द उनका टीकाकरण पूरा कराएं। एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रदेश में स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्करों और वरिष्ठ नागरिकों को प्री-कॉशन डोज देने का कार्यक्रम जोरों से चल रहा है। अब तक 36 फीसदी से ज्यादा अर्ह लोगों को कोविड टीके की बूस्टर डोज मिल चुकी है। वहीं,15-17 आयु वर्ग में 42 फीसदी किशोर टीकाकवर पा चुके हैं। बता दें कि 09 करोड़ 67 लाख टेस्ट और 23 करोड़ 43 लाख से अधिक टीके की डोज लगाने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है।

14803 नए केस मिले, 20,191 हुए स्वस्थ

बीते 24 घंटों में हुई 02 लाख 08 हजार 308 सैम्पल की जांच में कुल 14,803 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 20,191 लोग कोरोना मुक्त भी हुए। एसीएस स्वास्थ्य ने बताया कि वर्तमान में कुल एक्टिव केस की कुल संख्या 1,01,114 है, इनमें से 99% से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सर्विलांस को बेहतर करने के लिए जरूरी है कि निगरानी समितियां घर-घर पहुंचे। संदिग्ध लोगों की पहचान करें, टेस्ट कराएं और मेडिकल किट उपलब्ध कराएं। उन्होंने ग्राम्य विकास, नगर विकास तथा स्वास्थ्य विभाग को निगरानी समितियों के कार्यों की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स को पूर्णतः सक्रिय रखा जाए। होम आइसोलेशन के मरीजों हर दिन हाल-चाल पूछा जाए और उनके स्वास्थ्य की निगरानी होती रहे। सीएम ने कहा कि जनपदीय आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए और मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा हर जिले की आईसीसीसी की कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाए।

शीतलहर और कोविड को देखते हुए सीएम योगी ने असहाय, निराश्रित लोगों, अकेले रह रहे बुजुर्ग जनों, दिव्यांगजनों और गर्भवती महिलाओं, पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि पुलिस, राजस्व और नगर विकास और स्वास्थ्य विभाग की टीम इनके समुचित इलाज, भोजन आदि की व्यवस्था जरूर करे। ऐसे व्यक्ति यदि संक्रमित होते हैं तो उनके साथ अतिरिक्त संवेदनशीलता का भाव रखा जाए।