तेज टीकाकरण के लिए यूपी में नई नीति, मतदान से 10 दिन पूर्व 100% का लक्ष्य

90 फीसदी लोगों को लग गई कोविड टीके की पहली डोज
आइसोलेशन सेंटर में रहेंगे बाहर से आ रहे लक्षणयुक्त यात्री 24 लाख किशोरों को अब तक मिला वैक्सीन कवर, तेजी से हो रहा टीकाकरण

विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश में टीकाकरण की नई नीति तैयार की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावों से पहले प्रदेश में 100 फीसदी टीकाकवर का लक्ष्य रखा है। नई नीति के अनुसार मतदान तिथि के 10 दिन पहले तक संबंधित जनपद में सभी का टीकाकरण कर दिया जाएगा। घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार जिस जिले में पहले मतदान होना है, वहां अतिरिक्त वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर लगाए जाएंगे।

सोमवार को टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत टीकाकरण कार्य को और तेज करने की जरूरत है। इस क्रम में घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार चरणबद्ध रूप से जनपदों को चिन्हित करते हुए 100% टीकाकरण का लक्ष्य तय किया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान तिथि के 10 दिवस पूर्व तक संबंधित जनपद के हर एक नागरिक को टीका-कवर मिलना सुनिश्चित किया जाए। सीएम के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई रणनीति के साथ टीकाकरण कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। बैठक में ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि बस, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर हर एक यात्री की गहनता से जांच की जाए। लक्षणयुक्त लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाए। संक्रमण न फैले इसके लिए कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे बाहर से आ रहे लक्षणयुक्त लोगों को संस्थागत आइसोलेशन में रखा जाए। मुख्यमंत्री ने इनके लिए क्वारन्टीन सेंटर, भोजन और समुचित उपचार की पुख्ता व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस बीच, सोमवार को उत्तर प्रदेश ने 21 करोड़ 50 लाख टीकाकरण का पड़ाव पार कर लिया।

कोविड से बचाव की ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 90 फीसदी लोगों को कोविड टीके की पहली डोज लग गई है, जबकि 54 फीसदी लोग दोनों डोज पा चुके हैं। खबर लिखे जाने तक यहां 13 करोड़ 53 लाख लोगों को पहली और 07 करोड़ 95 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। वहीं, सोमवार से कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से ऊपर की आयु के को-मॉर्बीडिटी वाले लोगों को प्री-कॉशन डोज देने का काम भी शुरू हो गया। पहले दिन करीब 28,000 लोगों को प्री-कॉशन डोज दी गई। वहीं रविवार की शाम तक 15-18 आयु वर्ग के 24 लाख 22 हजार किशोरों ने टीके की पहली खुराक ले ली थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए अति महत्वपूर्ण टीकाकरण का कार्य प्रदेश में सुचारु रूप से चल रहा है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप हर पात्र व्यक्ति को प्री-कॉशन डोज जरूर दी जाए।