उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में विकास परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अश्विनी वैष्णव, सर्बानंद सोनोवाल और जी किशन रेड्डी से मुलाकात की।

उन्होंने मथुरा और ब्रज से संबंधित विकास परियोजनाओं पर भी चर्चा की। पीटीआई की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सीएम आदित्यनाथ ने गडकरी के साथ ब्रज क्षेत्र विकास योजना, ब्रज चौरासी कोस परियोजना और ब्रज तीर्थ पथ (ब्रज तीर्थ विकास) परियोजना पर चर्चा की। उन्होंने वैष्णव के साथ मथुरा-वृंदावन रेल मार्ग और मथुरा-वृंदावन रेल लाइन पर लाइट रेल ट्रांजिट सिस्टम (एलआरटीएस) के निर्माण पर चर्चा की।

योगी आदित्यनाथ की नई दिल्ली यात्रा और केंद्रीय मंत्रियों के साथ उनकी बैठक से संकेत मिलता है कि वह विकास परियोजनाओं से संबंधित कार्यों को विभिन्न क्षेत्रों में शीर्ष गियर पर रखना चाहते हैं। विकास परियोजनाओं पर काम की गति बढ़ाने से ब्रज क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं में सुधार और पर्यटन को तेज करने के लिए राज्य सरकार की पिच को फायदा होगा।

कथित तौर पर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में केंद्र-राज्य साझेदारी से प्रतीक्षित कदमों में से एक, मथुरा और वृंदावन को जोड़ने वाली मेट्रो रेल परियोजना  है। ब्रज क्षेत्र में लागत प्रभावी सड़क संपर्क उत्थान पर्यटन की रीढ़ होगी।

तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की प्रतिक्रिया और अनुभव को बदलने में प्रभावी और किफायती परिवहन प्रमुख भूमिका निभाएगा। योगी आदित्यनाथ ने मथुरा जंक्शन पर एक पर्यटक सुविधा केंद्र के निर्माण पर भी चर्चा की।

इस महीने की शुरुआत में मथुरा में, योगी आदित्यनाथ ने कथित तौर पर उत्तर प्रदेश ब्रज विकास परिषद की पांचवीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने ब्रज क्षेत्र के विकास पर जोर दिया था। इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों के बाद मथुरा की अपनी यात्रा पर, आदित्यनाथ ने नदी प्रदूषण की जांच के उपायों के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार वृंदावन में विधवाओं को सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनके कल्याण के लिए काम करेगी. योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन, विकास परियोजनाओं और बेहतर पर्यटन और तीर्थयात्रा संबंधी बुनियादी ढांचे के माध्यम से स्थानीय लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने पर जोर दिया है।