गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा 2022 भी शुरू हो गई। 19 लाख तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंचे, बदरीनाथ में सबसे श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं।

Char Dham Yatra 2022:चारधाम में 19 लाख तीर्थ यात्री अभी तक दर्शन कर चुके हैं। बदरीकेदार मंदिर समिति के आंकड़ों के अनुसार बदरीनाथ धाम के दर्शन अभी तक 6लाख 57 हजार तीर्थ यात्री कर चुके हैं। जबकि केदारनाथ धाम में 6 लाख 33 हजार, गंगोत्री 3 लाख 50 हजार और यमुनोत्री में 2 लाख 62 हजार तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए हैं।

 

चारधाम दर्शन के लिए आ रहे तीर्थ यात्रियों का ब्योरा वैसे तो सरकार हर दिन जारी कर रही है लेकिन अलग- अलग स्रोतों से आ रहे यात्रा के आंकड़ों के बाद अब मंदिर समिति के डाटा को ही अंतिम माना जाएगा। कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह ने विधानसभा सत्र के लिए एक सवाल लगाया है, जिसमें सरकार से चारधाम यात्रा पर आए तीर्थ यात्रियों की संख्या की जानकारी मांगी गई है।

इस सवाल के बाद पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर की ओर से चारधाम पहुंचे तीर्थ यात्रियों की संख्या के लिए धर्मस्व विभाग के सचिव हरिचंद सेमवाल को पत्र लिखा है। इस पत्र के बाद धर्मस्व विभाग ने बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति से चारधाम पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या उपलब्ध कराने को कहा है।

विदित है कि चारधाम पहुंचे तीर्थ‌यात्रियों की संख्या बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन, यात्रा प्रशासन अलग- अलग जारी करता है, किसे अंतिम आंकड़ा माना जाए। अब इसे स्पष्ट कर दिया है।

प्रीतम ने मृतकों का आंकड़ा भी मांगा
कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह की ओर से सरकार से चारधाम में हो रही तीर्थ यात्रियों की मौत के आंकड़े भी मांगे गए हैं। विदित है कि चारधाम में इस साल पहले की तुलना में काफी अधिक तीर्थ यात्रियों की मौत हो रही है। अभी तक मृतकों का आंकड़ा डेढ़ सौ के पार पहुंचने की आशंका है। बढ़ती मौत को देखते हुए सरकार इस मामले में एक एक्सपर्ट कमेटी और मॉनीटरिंग कमेटी भी गठित कर चुकी है। इसके बाद अब इस मामले के बजट सत्र के दौरान भी गूंजने की उम्मीद है।

 

चारधाम तीर्थयात्रियों की संख्या जानने के लिए पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने सचिव धर्मस्व हरिचंद सेमवाल को पत्र लिखा है। इससे साफ हो गया है कि मंदिर समिति द्वारा शासन को उपलब्ध कराई जा रही यात्रियों की संख्या ही प्रमाणिक है। पर्यटन सचिव के पत्र से यात्रियों की संख्या को लेकर अब संशय की स्थिति समाप्त हो गई है।