‘इंडिया इनक्विजिटिव’ – मतदाता जागरूकता के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में मतदाता जागरूकता और भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से प्रश्नोत्तरी श्रृंखला* जिला निर्वाचन अधिकारी लखनऊ द्वारा स्वीप (SVEEP) के तहत प्रतियोगिता आयोजित* विजेता टीमों को 90,000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा*

मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार करेंगे समापन समारोह में शिरकत

विधानसभा चुनाव में मतदाता जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारी लखनऊ द्वारा स्वीप (SVEEP) के तहत ‘इंडिया इन्क्विजिटिव’ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता का उद्घाटन 11 फरवरी को जिलाधिकारी लखनऊ द्वारा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया गया। समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा करेंगे।
मुख्यमंत्री कार्यालय में

विशेष सचिव कुमार हर्ष ने बताया कि सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (SVEEP) प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित इस प्रश्नोत्तरी सीरीज का उद्देश्य मतदाता जागरूकता और चुनाव में भागीदारी बढ़ाना है । इसके साथ प्रतियोगिता के द्वारा नैतिक मतदान को भी बढ़ावा मिले। प्रतियोगिता तीन कैटेगरी में विभाजित की गई है- 1) 11 फरवरी को स्कूल प्रश्नोत्तरी, 2) 12 फरवरी को कॉलेज प्रश्नोत्तरी और 3) 12 फरवरी को ओपन प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी वर्ग के लोग भाग ले सकेंगें। प्रत्येक प्रश्नोत्तरी दो राउंड में आयोजित की जा रही है- लिखित प्रारंभिक परीक्षा के बाद फाइनल जहां शीर्ष 6 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। कोई भी दी गई टीम अपनी प्रश्नोत्तरी श्रेणी के साथ-साथ किसी भी उच्च श्रेणी की प्रश्नोत्तरी में भाग ले सकती है स्कूली छात्र तीनों प्रश्नोत्तरी में भाग ले सकते हैं, कॉलेज के छात्र कॉलेज में भाग ले सकते हैं और प्रश्नोत्तरी खोल सकते हैं।

कुमार हर्ष ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें 5000 से अधिक टीमों के पंजीकरण प्राप्त हुए। लगभग 250 स्कूल टीमों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए 9 फरवरी को एक ऑनलाइन राउंड आयोजित किया गया था। वहीं विजेताओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 90,000 रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

नोएडा के रहने वाले मोहम्मद फहद इस प्रश्नोत्तरी सीरीज के क्विजमास्टर हैं। प्रयागराज और बांदा से ताल्लुक रखने वाले फहद कौन बनेगा करोड़पति जैसे टीवी शो के लिए तीन भाषाओं, इंडिया टुडे न्यूज विज और एचटी पेस इनक्विजिटिव के लिए कंटेंट तैयार कर चुके हैं।