शिवराज सरकार की पहल, मेलों के जरिए रोजगार से जुड़ रहे युवा

13 लाख से ज्यादा युवाओं को दिलाया स्वरोजगार ऋण

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रदेश में हर माह में एक दिन रोजगार मेला लगाया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर लगाए जा रहे रोजगार मेलों के जरिए जनवरी से अब तक तीन माह में 13 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकार ऋण उपलब्ध करा चुकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व-रोजगार के साथ-साथ हम हर वर्ष एक लाख व्यक्तियों को शासकीय सेवा का अवसर देंगे।

प्रदेश की शिवराज सरकार ने जनवरी माह से महीने में एक दिन प्रत्येक जिला मुख्यालय पर रोजगार मेलों का आयोजन करना शुरू किया है। इन मेलों के तहत अब तक सरकार ने तीन माह में 13 लाख 63 हजार युवाओं को विभिन्न योजनाओं में बैंकों के माध्यम से रोजगार के लिए ऋण एवं अनुदान उपलब्ध कराया है। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के रीवा में आयोजित राज्य स्तरीय रोजगार दिवस सम्मेलन में यह बात कही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में हर माह एक दिन रोजगार दिवस मनाया जा रहा है। सरकार ने जनवरी से अब तक तीन माहों में 13 लाख 63 हजार युवाओं को विभिन्न योजनाओं में बैंकों के माध्यम से रोजगार के लिए ऋण एवं अनुदान उपलब्ध कराया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में रोजगार दिवस मनाकर तीन लाख 33 हजार युवाओं को रोजगार का अवसर दिया जा रहा है। आजीविका मिशन की बहनें भी बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं। इनकी आमदनी हर महीने 10 हजार करने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। स्व-रोजगार के साथ-साथ हम हर वर्ष एक लाख व्यक्तियों को शासकीय सेवा का अवसर देंगे। पुलिस की भर्ती में अब 50 प्रतिशत अंक केवल फिजिकल के होंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को अधिक अवसर मिलें।

16 लाख से ज्यादा युवाओं से संवाद करेंगे शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ’युवा संवाद’ के माध्यम से विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से रू-ब-रू होंगे। इस कार्यक्रम से प्रदेश के 1300 से अधिक शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के लगभग 16 लाख 50 हजार विद्यार्थी वर्चुअल और लाइव ब्रॉडकॉस्टिंग के माध्यम से जुडेंगे। राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में होने वाले “युवा संवाद“ के लिए महाविद्यालय और विश्वविद्यालय स्तर पर ऑनलाइन पंजीयन किया जा रहा है।

जिला मुख्यालयों से वर्चुअली जुड़ेंगे युवा

एनआईसी के माध्यम से 52 जिला मुख्यालयों तथा शासकीय महाविद्यालयों में स्थापित वर्चुअल कक्षाओं से 25 हजार से अधिक विद्यार्थी कार्यक्रम में सीधा संवाद कर सकेंगे। प्रदेश के विभिन्न स्थानों से चुनिंदा विद्यार्थी सभागार में भी उपस्थित रहेंगे। उच्च शिक्षा विभाग पहली बार ऑनलाइन, वर्चुअल माध्यम के सहयोग से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को जोड़कर यह कार्यक्रम कर रहा है।

विद्यार्थियों को वितरित की जाएगी सीड मनी

युवा संसद में विश्वविद्यालयों के इनक्यूबेशन सेंटर के माध्यम से स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए विद्यार्थियों को सीड मनी का वितरण भी होगा। कार्यक्रम स्थल पर 18 विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदर्शनी स्टॉल लगाए जाएंगे, जिनमें विश्वविद्यालयों द्वारा संचालित पाठ्यक्रम, हितग्राही मूलक योजना, डिजिटल शिक्षण की जानकारी, ई-कंटेंट की उपलब्धता तथा ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

प्रदेश में है गरीबों की सरकार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीबों की सरकार है। उनके लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। गरीब को रोटी, मकान, दवाई, पढ़ाई और रोजगार देने का काम तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में प्रधानमंत्री अन्न योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में निःशुल्क राशन दिया जा रहा है। आयुष्मान योजना में 5 लाख रूपए तक का निःशुल्क उपचार, युवाओं के लिए रोजगार मेलों का आयोजन और हर गरीब को निःशुल्क आवास दिए  जा रहे हैं। पूर्व की सरकार ने जो योजनाएं बंद कर दी थीं, उन्हें पुनः शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और तीर्थ-दर्शन योजना अप्रैल माह से शुरू की जा रही हैं। अब कन्या विवाह योजना में प्रत्येक बेटी के विवाह के लिये 55 हजार रूपए राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

 

द्वारा राजेंद्र पाराशर पत्रकार भोपाल