उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नगर निगम विभाग ने शहरों के कायाकल्प की बड़ी पहल की है. अब मिशन वन ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शहरों को विकास केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। शहरों में स्टार्टअप निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा और रोजगार सृजन की दिशा में काम किया जाएगा। नए शहरों का विकास और राजमार्गों के नेटवर्क में भी सुधार होगा। इससे मूलभूत सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

सीएम योगी के सामने पेश किया गया प्रेजेंटेशन इस संबंध में हाल ही में शहरी विकास विभाग ने सीएम योगी के सामने एक प्रेजेंटेशन पेश किया था, जिस पर सीएम योगी के निर्देश के बाद काम शुरू कर दिया गया है. शहरी विकास विभाग की योजना के अनुसार शहर के विकास कार्यों के लिए पीएम गतिशक्ति मॉडल का उपयोग किया जाएगा। वर्तमान में गति शक्ति को अमृत परियोजनाओं में क्रियान्वित किया जा रहा है।

नेशनल अर्बन डिजिटल मिशन की अनुशंसा पर स्टेट डाटा सोसाइटी का गठन किया जा रहा है। नगर निकायों की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए 16 नगर निगमों में जीआईएस सर्वे का कार्य प्रगति पर है, जिससे इस वित्तीय वर्ष के अंत तक गृह कर में दोगुनी वृद्धि संभव है। अलग-अलग तरह के यूजर चार्जेज को अनुकूल बनाने का काम भी किया जा रहा है। लखनऊ में 200 करोड़ रुपये और गाजियाबाद में 150 करोड़ रुपये के म्यूनिसिपल बॉन्ड जारी किए गए हैं।

इस पैसे का उपयोग आवासीय परिसर और एसटीपी के निर्माण के लिए किया जा रहा है, जिससे भविष्य में राजस्व भी उत्पन्न होगा। इसी तर्ज पर अन्य शहरों के नगर निगम बांड भी जल्द जारी किए जाएंगे। छोटे स्थानीय निकायों में रोजगार सृजन और निवेश को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्त एजेंसियों की भागीदारी की जाएगी और शहरी बुनियादी ढांचा विकास वित्त निगम का गठन किया जाएगा।

अमृत ​​योजना के तहत 141 शहरों का मास्टर प्लान स्वीकृत और 270 शहरों का ड्राफ्ट तैयार वर्तमान में, 25% स्थानीय निकायों का अपना मास्टर प्लान है। अमृत ​​योजना के तहत 141 शहरों के मास्टर प्लान स्वीकृत किए गए हैं और 270 शहरों के ड्राफ्ट तैयार हैं। भवन स्वीकृति ऑनलाइन भवन योजना अनुमोदन प्रणाली के माध्यम से जारी की जा रही है। वाराणसी में अस्सी घाट का स्थानीय क्षेत्र योजना तैयार कर ली गई है। हस्तांतरणीय विकास अधिकार और पारगमन उन्मुख विकास की नीति भी अंतिम चरण में है।

आकांक्षात्मक जिलों के तर्ज पर आकांक्षात्मक शहरी स्थानीय निकायों का होगा चुनाव और विकास

एक शहर, एक ऑपरेटर के माध्यम से सीवरेज सिस्टम और एसटीपी के रखरखाव और प्रबंधन के लिए 13 शहरों में 20 एसटीपी पर कार्य प्रगति पर है। आकांक्षी जिलों की तर्ज पर 100 आकांक्षी शहरों का चयन किया जा रहा है और उसी के आधार पर उन शहरों का विकास किया जाएगा। हाल ही में, ग्रामीण से शहरी क्षेत्र में शामिल हुए शहरों के विकास को गति देने के लिए मुख्यमंत्री नव सृजन योजना शुरू की गई है।

वित्तीय स्थिति को मजबूत करते हुए ग्रोथ इंजन के रूप में किया जाएगा विकसित

नगरीय विकास के क्षेत्र में नगर निगम वित्त, नगर नियोजन, प्रशासनिक ढाँचा एवं नागरिक केन्द्रित प्रशासन के क्षेत्र में सुझाये गये तीन आयामों के क्षेत्र में प्रभावी ढंग से कार्य किया जा रहा है। इस प्रकार, निवेश प्रोत्साहन, रोजगार सृजन के माध्यम से शहरों की वित्तीय स्थिति को मजबूत करके उत्तर प्रदेश को विकास इंजन के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही आवास, स्लम, जलापूर्ति, ठोस कचरा प्रबंधन, वायु गुणवत्ता, प्रदूषण, आजीविका और सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था में भी सुधार किया जाएगा.