उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  प्रदेश की जनता के जीवनस्तर को सुधारने और आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार और उसके प्रतिनिधि लगातार इस दिशा में कार्यरत हैं। इसी के तहत, सरकार ने जनसुनवाई-समाधान पोर्टल की शुरुआत की थी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा शिकायत विभाग के तहत आने वाले इस पोर्टल के माध्यम से सरकार न सिर्फ प्रदेश की जनता की शिकायतों और उनकी समस्याओं को सुन रही है, बल्कि इनका तेजी से निस्तारण भी किया जा रहा है। पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, शुरुआत से अब तक पोर्टल पर 3.6 करोड़ से ज्यादा शिकायतों को सुलझाया जा चुका है।

गुड गवर्नेंस का उदाहरण

उत्तर प्रदेश सरकार का यह कदम सुशासन के लिए उठाए गए कई उपायों में से एक है। सरकार अपने स्तर से सभी प्रकार के भ्रष्टाचार और अव्यवस्था को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है और जनता की शिकायतों के आधार पर भी। इसी को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल की परिकल्पना की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से आम जनता उत्तर प्रदेश सरकार के किसी भी विभाग में भ्रष्टाचार या भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज करा सकती है। जनसुनवाई में शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित विभाग निर्धारित समय के भीतर समस्या का समाधान करता है।

देख सकते हैं शिकायत की स्थिति

राज्य के जिन लोगों को किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित कोई काम नहीं मिल रहा है और कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, वे यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. संबंधित विभाग कम से कम समय में आपकी समस्या का समाधान करेगा और जब तक आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तब तक आप यूपी जनसुनवाई शिकायत की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं। जनसुनवाई की सुविधा को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 भी शुरू किया है.

जनसाधारण को मिली राहत

योगी सरकार से पहले उत्तर प्रदेश में शासन करने वाली सरकारों में ऐसी व्यवस्था नहीं थी। योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद लोगों के हित के साथ-साथ सरकारी विभागों में लोगों को होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सभी नीतियां बनाने का फैसला किया. सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में आपराधिक घटनाएं रुकें और सरकारी कामकाज में पारदर्शिता हो. सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से इन दोनों क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है।

एप पर भी कर सकते हैं शिकायत

सरकार ने पोर्टल के साथ-साथ जनसुनवाई एप भी जनता को समर्पित किया है। इसके माध्यम से शिकायत दर्ज करने, शिकायतों की स्थिति, समय पर कार्रवाई नहीं होने पर रिमाइंडर भेजने के अलावा अपनी प्रतिक्रिया देने की सुविधा है। एप पर दर्ज संख्यात्मक आंकड़ों के अनुसार 3 करोड़ 67 लाख 26 हजार 698 संदर्भ प्राप्त हुए, जिनमें से 3 करोड़, 62 लाख, 81 हजार 79 संदर्भों का निस्तारण किया गया।

जनसुनवाई पोर्टल पर इन शिकायतों को जगह नहीं

  • सूचना का अधिकार से संबंधित मामले
  • न्यायपालिका में विचाराधीन प्रकरण
  • सुझाव
  • आर्थिक सहायता या नौकरी की मांग
  • सरकारी सेवकों के सेवा संबंधी प्रकरण

इस तरह की शिकायतों का होगा समाधान

  • शासकीय योजनाओं के बारे में
  • जनसाधारण की समस्या से जुड़ी शिकायत
  • जनता की मांग से जुड़ी शिकायत