UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने (UP CM Yogi Adityanath) आज, रविवार को नई जनसंख्या नीति 2021-30 (New Population Policy) जारी कर दी है. सीएम योगी ने पूरी दुनिया में बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जताई और  कहा कि बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधा पहुंचाती है. उन्होंने कहा कि यूपी में जारी नई जनसंख्या नीति उन सभी समस्या का समाधान करेगी, जिससे विकास कार्य में बाधा उत्पन्न होती है. इस नीति में हर तबके का ध्यान रखा गया है.

योगी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के प्रयास अब बेहद जरूरी हैंकई दशकों से बढ़ती जनसंख्या पर चर्चा हो रही है. जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूकता जरूरी है. जब तक जागरूकता नहीं आएगी तब तक इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. इसी से लक्ष्य हासिल होगा जहां जनसंख्या नीति लागू वहां अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं. जनसंखया नियंत्रण का मकसद प्रदेश में खुशहाली लाने से है. नई जनसंख्या नीति में हर वर्ग का ध्यना रखा गया है.

बता दें कि आबादी के हिसाब से यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और अब आबादी पर नियंत्रण जरूरी लग रहा हैसीएम योगी ने कहा कि बच्चे दो ही अच्छे हैं. दो बच्चों के बीच उचित अंतराल नहीं होगा तो उसके पोषण पर असर पड़ेगा. यूपी में प्रजनन दर घटाने की जरूरत है. इसके लिए हर तबके को इसके साथ जोड़ना पड़ेगा, तभी यह सफल हो पाएगा. उन्होंने  कहा कि हमें बढ़ती आबादी के बारे में सोचना होगा. बढ़ती जनसंख्या गरीबी का कारण है. इसे नियंत्रित करने के लिए यूपी को और अधिक कोशिश करनी होगी. उन्होंने कहा कि  इस नीति का संबंध हर नागरिक से जुड़ा है.

इससे पहले सीएम योगी ने विश्व जनसंख्या दिवस पर कहा कि बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल कारण है. समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है. उन्होंने इसविश्व जनसंख्या दिवसपर लोगों से जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं के प्रति स्वयं समाज को जागरूक करने का प्रण लेने की अपील की.  उन्होंने कहा कि छोटा परिवार ही खुशहाली का आधार हो सकता है.