मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को वर्चुअल माध्यम से उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती और बहराइच जिलों के लिए ₹611 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।आपको बता दे की योगी सरकार ने इससे पहले भी राज्यों को योजनाओ से अवगत कराया है जिससे उत्तर प्रदेश के जनता को लाभ हुए ह।

परियोजनाओं में श्रावस्ती के लिए ₹390 करोड़ से अधिक मूल्य की 87 और बहराइच के लिए ₹221 करोड़ की 144 लागत शामिल है।

योगी आदित्यनाथ रविवार को दो जिलों का दौरा करने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर नहीं उतर सका और लखनऊ लौट आया।

बाद में योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से श्रावस्ती और बहराइच दोनों के लोगों को संबोधित किया।

यह कहते हुए कि दोनों जिलों का ऐतिहासिक महत्व है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रावस्ती बौद्धों के लिए एक पवित्र स्थान है, जबकि बहराइच ऋषि बालार्क से जुड़ा हुआ है और महाराजा सुहेलदेव की वीरता का भी गवाह है।

ऐसा कहा जाता है कि भगवान बुद्ध ने अधिकांश ‘चातुर्मास’ (चार महीने की पवित्र अवधि) श्रावस्ती में बिताए थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के साथ-साथ दुनिया भर के लोग श्रावस्ती को बड़ी आस्था से देखते हैं, यह देवीपाटन संभाग के चार जिलों का केंद्र बिंदु है। संभाग में श्रावस्ती समेत तीन आकांक्षी जिले हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन जिलों के विकास के लिए सरकार ने ठोस कार्ययोजना बनाई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रावस्ती में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की हैं और नए हवाईअड्डे का निर्माण तेजी से चल रहा है।

आध्यात्मिकता और संस्कृति की दृष्टि से बहराइच का विशेष महत्व है, उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा सुहेलदेव के ऐतिहासिक विजय स्थल पर एक स्मारक के निर्माण का शुभारंभ किया था।

यह स्मारक बहराइच के लोगों के गौरव और सम्मान को बढ़ाते हुए एक नए पर्यटन केंद्र के रूप में उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश और राज्य के विकास के लिए “सबका साथ, सबका विकास” का मंत्र दिया है, उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें बिना किसी भेदभाव के हर नागरिक के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य में 42 लाख गरीब परिवारों को आवास मुहैया कराया गया है. बहराइच में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 1,36,105, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 8,462 और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 2,049 लाभार्थियों को आवास मुहैया कराया गया है.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बहराइच में 4,85,384 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया गया है। इसी तरह जिले में 1,036 सामुदायिक शौचालय भी बनाए गए हैं। ये शौचालय महिलाओं की गरिमा की रक्षा के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक के स्वस्थ रहने के दृष्टिकोण को साकार करने का एक महत्वपूर्ण साधन बन गए हैं।