योग के बाद अब विद्यार्थी पढ़ेंगे रोड सेफ्टी का पाठ

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार लगातार पाठयक्रम में नए नए विषयों को शामिल कर रही है। योग के बाद अब प्रदेश के कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाया जाएगा।  पुलिस और परिवहन विभाग के अमले ने इसे लेकर स्कूल शिक्षा विभाग से संपर्क किया है। इस विषय पर विभाग शोध कर रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग रोड सेफटी को पाठयक्रम में शामिल कराने को लेकर सजग है और उसने सक्रियता भी बढ़ा दी है। विभाग वर्ष 2022-23 में इसे स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्कूली पाठ्यक्रम में योग को पहले ही शामिल करने की घोषणा कर चुके हैं। अब वे सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर विद्यालयों में रोड सेफ्टी का पाठ पाठ्यक्रम में शामिल कराने की तैयारी कर  हैं। इसको लेकर पुलिस और परिवहन विभाग ने स्कूल शिक्षा विभाग से संपर्क किया है। तीनों विभाग मिलकर इसे पाठ्यक्रम में शामिल कराने की कवायद कर रहे हैं। तीनों विभाग से चर्चा के बाद स्कूल शिक्षा विभाग  कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की गई। इसे घोशणा  में कहा गया है कि स्कूली पाठ्यक्रम में रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाया जाएगा। दरअसल विद्यार्थियों के लिए स्पेशल कोर्स को संचालित किया जाएगा। इन कोर्सों में छात्रों को कार्टून  और कहानी के स्वरूप में शिक्षा दी जाएगी। दरअसल कक्षा पहली से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम में रोड सेफ्टी  के पाठ को जोड़ने की तैयारी के तहत यह सब किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गठित समिति के विशेषज्ञ इस विषय वस्तु को लेकर गहन चर्चा कर रहे हैं,  जिसके बाद किसी एक विषय में इस पाठ को किस तरह से शामिल किया जाए, इसका फैसला लिया जाएगा। विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में रोड सेफ्टी के पाठ्यक्रम को 1 से 12वीं तक में किस तरह लागू किया जाए। इस पर विचार किया जा रहा है।

सरल भाषा और रोचक अंदाज में दी जाएगी शिक्षा

पुलिस और परिवहन विभाग के विभिन्न नियमों को सरल भाषा और रोचक अंदाज में लिखा जाएगा, ताकि बच्चों को उनके मानसिक स्तर के हिसाब से समझाया जा सके। इसके सनम पाठ को कहानी, कार्टून और कविता के स्वरूप में रखा जा सकता है।

उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों को मिलेगा फायदा

स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार रोड सेफ्टी और सड़क सुरक्षा के पाठ्यक्रम में जुड़ने का फायदा प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों को दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस  और परिवहन विभाग के विभिन्न नियमों को पाठ्यक्रम में कार्टून, कविता, कहानी के जरिए सरल भाषा और रोचक अंदाज में शामिल किया जाएगा।

सुरक्षा के साथ विद्यार्थियों में भय को किया जाएगा दूर

प्रदेश पुलिस विभाग और परिवहन विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग से संपर्क साधा  है। स्कूल शिक्षा विभाग को बताया गया है कि स्कूल में छात्रों को सुरक्षा का विषय का पाठ पढ़ाया जाएगा तो देश के नागरिक जिम्मेदार होंगे और इससे कई दुर्घटनाओं को भी टाला जा सकेगा। बच्चों को रोड सेफ्टी के नियम की जानकारी दी जाएगी, जिससे दुर्घटना पर रोक लगने के साथ ही बच्चे और युवा भयभीत होने के बजाय रोड सेफ्टी के नियमों का पालन करेंगे।