यूपी के रण यानी विधानसभा चुनाव 2022 का दूसरा फेज। 9 जिलों की 55 सीटें और दांव पर 586 उम्मीदवारों की किस्मत। इसका फैसला 2 करोड़ वोटर आज कर देंगे। शाम 5 बजे तक 60.44% वोटिंग हुई है। पोलिंग का आखिरी घंटा चल रहा है और अभी भी बूथों के बाहर लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

वोटिंग के बीच ही भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि सेकेंड फेज में बुर्के जा रही महिलाओं की पहचान के बिना ही वोट पड़वाए जा रहे हैं। इसके चलते फर्जी मतदान हो रहा है। इनकी पहचान महिला पुलिसकर्मियों और चुनाव कर्मियों से कराई जाए।

मुरादाबाद में सपा और बसपा समर्थकों के बीच मारपीट और पथराव हुआ है। इसके बाद प्रधान समेत 5 लोग हिरासत में लिए गए हैं। सहारनपुर में में समाजवादी पार्टी और भाजपा के समर्थकों में लड़ाई हुई है। अमरोहा में सपा प्रत्याशी ने अपने समर्थकों पर लाठीचार्ज का आरोप लगाया और जमकर हंगामा किया।

सपा का चुनाव प्रक्रिया पर गंभीर सवाल

सपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि सहारनपुर में बेहट के बूथ पर साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट से कमल की पर्ची निकल रही है। यह भी कहा कि जिन महिलाओं को कम दिखता है या नहीं दिखता है, उनका वोट मतदान अधिकारी खुद डाल रहे हैं।

वोटिंग ट्रेंड बना भाजपा के लिए चुनौती

एक्सपर्ट्स का मानना है कि हिजाब कंट्रोवर्सी के बीच सेकेंड फेज भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है, क्योंकि इन 9 जिलों में 50% से ज्यादा वोटर्स मुस्लिम हैं। 11 बजे तक का वोटिंग ट्रेंड बता रहा है कि मुस्लिम बहुल 12 फीसदी सीटों पर दूसरी जगहों के मुकाबले 3% ज्यादा वोटिंग हो रही है। 11 बजे तक 9 जिलों में कुल 23.03% वोटिंग हुई और मुस्लिम बहुल 12 सीटों पर 26.32% वोट पड़े। मुस्लिम बाहुल्य अमरोहा समेत 18 सीटों में से 5 पर 60% से ज्यादा वोट पड़े; आजम खां की सीट पर 49% मतदान

वोटिंग अपडेट्स…

बरेली और सहारनपुर में दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है। बरेली में 57.68% और सहारनपुर में 67.05% मतदान हुआ।

आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम ने कहा- आजम साहब की कमी कोई पूरी नहीं कर सकता। अगर किसी को लगता है कि एक बेगुनाह को जेल में रखना अच्छा है तो यह भाजपा की गलतफहमी है। भाजपा को 10 मार्च को सब पता चल जाएगा।

आजम खान की पत्नी डॉ. तंजीन फातिमा रामपुर में वोट डालने पहुंचीं। उन्होंने कहा कि आजम के नहीं होने के बावजूद भी जनता जोश में है, हमारी जीत पक्की है। संभल में असमोली विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी हरेंद्र उर्फ रिंकू की गाड़ी पर लाठी-डंडों से हमला किया गया है। बिजनौर में मतदान शुरू होने पर बूथ पर पहुंचे दो पक्ष आपस में भिड़ गए।

सहारनपुर की नकुड़ विधानसभा के ढिक्का में ड्यूटी पर आए एक पीठासीन अधिकारी की देर रात हार्ट अटैक से मौत हो गई। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर वोटिंग की अपील की। लिखा- सबसे पहले मतदान, फिर अन्य काम।

वोटिंग के बीच मोदी-योगी के बयान

वोटिंग के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर में चुनावी रैली की। उन्होंने सपा पर तंज कहा। कहा कि अगर इनका बस चलता तो ये कानपुर और दूसरे इलाकों को माफियागंज मोहल्ला बना देते। अब इनकी माफियागिरी आखिरी सांसें गिन रही है। मुस्लिम महिलाओं की वोटिंग पर वे बोले- मेरी मुस्लिम बहनें मन बनाकर बिना शोर-शराबे के आशीर्वाद देने घर से निकल रहीं हैं। वे जानती हैं कि जो सुख-दुख में काम आता है, वही अपना होता है।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिजाब कंट्रोवर्सी के बीच एक इंटरव्यू में कहा कि आस्था को देश और संस्थानों पर लागू नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा- मैं सभी को भगवा पहनने का आदेश नहीं दे सकता। स्कूलों में तो ड्रेस कोड होना चाहिए। योगी आदित्यनाथ ने कहा- उत्तर प्रदेश में 80 बनाम 20 का चुनाव है। इस विधानसभा चुनाव में भाजपा 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी। मेरी इस बात का धर्म और जाति से लेना-देना नहीं है।