महामारी कुछ ऐतिहासिक गलतियों को सुधारने का अवसर है

विश्व व्यापार संगठन के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में टीकों, कोविड से संबंधित चिकित्सा आपूर्ति के लिए ट्रिप्स छूट प्रदान करनी चाहिए

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी-12) से पहले टीकों तक पहुंच सबसे विवादास्पद मुद्दा बनकर उभरा है। महामारी के संदर्भ में संबद्ध बौद्धिक संपदा की भूमिका पर चर्चा की जा रही है क्योंकि भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अक्टूबर 2020 में विश्व व्यापार संगठन में अपना संयुक्त प्रस्ताव रखा और मई 2021 में एक संशोधित प्रस्ताव रखा। हालांकि प्रौद्योगिकी की दौड़ में देर से आने वालों के लिए TRIP की सीमा विकासशील देशों द्वारा हमेशा एक ऐतिहासिक अन्याय के रूप में वर्णित किया गया था, हाल ही में कोविड -19 महामारी को वैश्विक मानदंड स्थापित करने वाले बहुपक्षीय संस्थानों में ऐतिहासिक गलतियों को दूर करने के लिए अंतिम वेक-अप कॉल के रूप में देखा जा रहा है।

100 से अधिक निम्न-आय वाले देशों के समर्थन के साथ, दक्षिण में भारत का नेतृत्व सुस्थापित है। आर एंड डी इको-सिस्टम के और अधिक समृद्ध होने और प्रधान मंत्री के सीधे जुड़ाव के साथ, अपने स्वयं के आर एंड डी के साथ टीकों के घरेलू उत्पादन में उत्कृष्टता की दिशा में भारत के प्रयासों ने विश्व व्यापार संगठन में नई दिल्ली की बातचीत की स्थिति को और बढ़ावा दिया है।

अगले कुछ दिनों में इस पर अंतिम दौर की बहस है कि क्या अस्थायी टीआरआईपी छूट सही दिशा में एक कदम है। नॉर्वे के राजदूत डैगफिन सोरली, अध्यक्ष, बौद्धिक संपदा अधिकारों के व्यापार-संबंधित पहलुओं के लिए परिषद (TRIPS) के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में आगे की बातचीत के लिए एक पाठ के साथ आने की उम्मीद है। डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक नोगोजी ओकोंजो-इवेला की हाल की दिल्ली यात्रा के दौरान, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने इक्विटी के मुद्दे को जोरदार ढंग से उठाया और डब्ल्यूटीओ में कोविड -19 से संबंधित चिकित्सा उत्पादों पर चल रही पाठ-आधारित वार्ता के शीघ्र परिणाम का सुझाव दिया, जिसमें शामिल हैं। टीके। दुर्भाग्य से, एक वर्ष के बाद भी, ऐसा लगता है कि डब्ल्यूटीओ के सदस्यों की स्थिति कोविड -19 टीकों और अन्य चिकित्सा उत्पादों के लिए पहुंच, इक्विटी और समावेश (एईआई) से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए उपयुक्त और सबसे प्रभावी तरीके से भिन्न है।

जैसा कि बिल्कुल स्पष्ट है, बड़े फार्मा के लिए छोड़ दिया जाए, तो टीके कई देशों तक नहीं पहुंचे होंगे। भारत ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया – वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम ने इस आधार पर काम किया कि “कोई भी सुरक्षित नहीं है जब तक कि सभी सुरक्षित न हों”। इस पहल के माध्यम से भारत लगभग 100 देशों को कोविड-19 टीकों की 65 मिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति कर सकता है। इसके अलावा, भारत ने 150 से अधिक देशों को महत्वपूर्ण दवाएं, डायग्नोस्टिक किट, वेंटिलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी प्रदान किए। नई दिल्ली के दबाव के कारण, भारत और अन्य जगहों पर उत्पादित होने वाले टीकों के प्रमुख घटकों के लिए वैश्विक आपूर्ति लाइनें खुली हुई हैं। भारत ने COVAX सुविधा (जो CEPI, Gavi और WHO के सह-नेतृत्व में प्रमुख डिलीवरी पार्टनर UNICEF के साथ है) में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र के सभी मिशनों में संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों के लिए कोविड -19 टीकों की 2,00,000 खुराकें भी उपहार में दी हैं। भारत के भीतर दूसरी लहर के साथ बड़े व्यवधान के बाद अब लगता है कि निर्यात फिर से शुरू करने का फैसला लागू किया जा रहा है।

एमसी-12 को एक कदम और आगे जाना चाहिए और वैश्विक सार्वजनिक भलाई के निर्माण में दक्षिण की इच्छा को स्वीकार करना चाहिए। जैसा कि याद किया जा सकता है, भारत मार्च 2021 में “कोविड -19 टीकों के लिए समान वैश्विक पहुंच पर राजनीतिक घोषणा” के आरंभकर्ताओं में से एक था। इस घोषणा को संयुक्त राष्ट्र के 180 से अधिक सदस्य राज्यों का समर्थन प्राप्त हुआ है। इसने सभी के लिए टीकों के लिए सस्ती, न्यायसंगत और उचित पहुंच सुनिश्चित करके कोविड -19 टीकाकरण को वैश्विक सार्वजनिक भलाई (GPG) के रूप में मानने का संकल्प लिया। इसने विकासशील देशों सहित विश्व स्तर पर वैक्सीन उत्पादन के तेजी से विस्तार और विस्तार का आह्वान किया, उदाहरण के लिए, डब्ल्यूटीओ ट्रिप्स लचीलेपन का उपयोग करके प्रौद्योगिकी और जानकारी के उचित प्रसार के माध्यम से। लेकिन यह बहुत स्पष्ट है कि कोविड -19 टीकों और अन्य चिकित्सा उत्पादों पर ट्रिप्स छूट के बिना, उत्पादन क्षमता में वृद्धि और वृद्धि संभव नहीं है।

भारत एक वैक्सीन आपूर्तिकर्ता है, प्रतीक्षा में प्राप्तकर्ता नहीं। यह यूरोपीय संघ, यूनाइटेड किंगडम और स्विटजरलैंड के दबाव के बावजूद इस विचार के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। ये देश गरीब देशों के लिए टीकों तक पहुंच को रोक रहे हैं, जिससे वे पीड़ित हैं और जीवन की हानि हो रही है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में स्पष्ट रूप से कहा है कि वैक्सीन की असमानता कोरोनवायरस को रोकने के सामूहिक वैश्विक संकल्प को विफल कर देगी क्योंकि टीकों की पहुंच में असमानता सबसे गरीब देशों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी। साथ ही, यूके में टीके की 6,00,000 खुराकों की बर्बादी के बारे में हालिया समाचार पढ़ना पूरी तरह से निराशाजनक है, जो कि कोविड -19 टीकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे गरीब देशों के लिए एक बड़ी क्षति है।

हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि डब्ल्यूटीओ सदस्य इन मुद्दों पर 12वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले या जिनेवा (कजाकिस्तान द्वारा सह-मेजबानी) में 30 नवंबर- 3 दिसंबर को आयोजित होने वाले सम्मेलन में एक समझौते पर पहुंचेंगे, यह वैश्विक समुदाय के लिए उच्च समय है। मानवता को प्रभावित करने वाली सबसे अधिक दबाव वाली वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक को संबोधित करने के लिए सामूहिक रूप से और तत्काल कार्य करना। अपने उदासीन दृष्टिकोण और उत्पादों और तकनीकी जानकारी के असमान बंटवारे के परिणामस्वरूप एक भयावह नैतिक विफलता में गिरने से बचने के लिए इसे ऐसा करना चाहिए। भारत विकासशील और कम विकसित देशों के पक्ष में ट्रिप्स छूट के सार्थक समापन और कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने और सामने से नेतृत्व करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में जहां तक ​​TRIPs की छूट का संबंध है, सभी की निगाहें MC-12 के सकारात्मक परिणाम पर टिकी हैं। यह विकासशील देशों के लिए AEI सुनिश्चित कर सकता है।