बिना गारंटी के युवा को मिलेगा 50 लाख तक का लोन

शिवराज सरकार  मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की लांचिंग 31 मार्च

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार अब प्रदेश के युवाओं को खुद का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 50 लाख रूपए तक के लोन मुहैया करेगी। खास बात यह है कि इस लोन के लिए युवा को किसी तरह की कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए सरकार इसी माह की 31 तारीख को प्रदेश में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ करने जा रही है।

युवाओं को स्वावलंबी बनाने के प्रयासरत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में हर महीने रोजगार दिवस का आयोजन करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इसके साथ साथ 31 मार्च को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शुरू करने की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि प्रदेश में बेरोजगारी को दूर करने के लिए युवाओं को खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाए, ताकि वे खुद तो रोजगार करें साथ ही अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार दे सकें। खुद मुख्यमंत्री कई बार आयोजनों में साफ कर चुके हैं कि युवा को रोजगार पाने वाला नहीं, बल्कि रोजगार देने वाला बनना चाहिए। यही वजह है कि उन्होंने अब प्रदेश में हर माह रोजगार मेलों का आयोजन करने के निर्देश दिए है। ये रोजगार मेले जिला स्तर पर लग भी रहे हैं और युवा रोजगार पा भी रहे हैं।

50 लाख रुपए तक का ऋण

युवाओं को स्वयं का रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए 31 मार्च को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शुरू होगी।  मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की लांचिंग 31 मार्च को  भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से होगी. इसके साथ ही योजना की लांचिंग का कार्यक्रम सभी जिला मुख्यालयों पर भी किया जाएगा।  मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के जिला स्तरीय लांचिंग कार्यक्रम में इस योजना के सभी लाभार्थियों को आमंत्रित किया जाएगा और उन्हें स्वीकृति एवं वितरण-पत्र दिए जाएंगे। इस योजना के तहत युवाओं को खुद का उद्यम स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया कराया जाएगा। इस लोन की गारंटी सरकार देगी।

29 मार्च को मनाया जाएगा रोजगार दिवस

युवाओं को स्वयं का रोजगार उपलब्ध करवाने की शिवराज सिंह के मिशन के अनुरूप 29 मार्च को रोजगार दिवस मनाया जाएगा. इसके बाद 31 मार्च को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना लॉन्च होगी. उद्योग आयुक्त पी. नरहरि ने बताया कि प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 29 मार्च को रीवा जिला मुख्यालय में होगा।

योजना के लाभ लेने कराना होगा पंजीयन

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को सरकार ने युवाओं को स्वरोजगार देने के उद्देश्य से शुरू किया है। योजना के माध्यम से सरकार विभिन प्रकार के गारंटी लोन लाभार्थियों को फ्री में प्रदान करती है, जिसके माध्यम से खुद का उद्यम शुरू करके रोज़गार प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप भी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऋण पर मिलेगी सब्सिडी भी

लोन के लिए किसी तरह की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ऋण पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। माना जा रहा है कि प्रदेश में इस योजना के माध्यम से बेरोज़गारी दर में गिरवाट आएगी। योजना के तहत प्रदेश के केवल बेरोज़गार नागरिक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।  आवेदक को लाभ की राशि सीधे उसके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर माध्यम से मिल जाएगी।

योजना के लिए ये होंगे पात्र

आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना जरूरी है। केवल बेरोज़गार ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।  आवेदक के पास बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड,  बैंक पासबुक की कॉपी,  निवास प्रमाण पत्र,  राशन कार्ड,  मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।

द्वारा राजेंद्र पाराशर पत्रकार भोपाल