अगर आप फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं और पुरातात्विक स्थलों और विरासत स्थलों की तस्वीरें खींचने का शौक रखते हैं, तो यह अच्छी खबर आपके लिए है। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश के पुरातत्व एवं संस्कृति विभाग द्वारा फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इसमें योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक महत्व की विरासत की बेहतरीन तस्वीरें लेने वालों को भी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है. अंतिम तिथि 15 अगस्त है।

निदेशक, उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग की ओर से इस बारे में जानकारी दी गयी है। बताया गया है कि ये प्रतियोगिता सभी आयुवर्ग के लोगों के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें उत्तर प्रदेश राज्य पुरातत्व विभाग की ओर से संरक्षित धरोहरों के फोटोग्राफ्स ही मान्य होंगे। एक स्मारक के चार एंगल से फोटोग्राफ्स लेने होंगे। साथ ही फोटोग्राफ्स का रिजोल्यूशन 600 डीपीआई से कम का ना हो। इसके अलावा फोटोग्राफ्स पर किसी प्रकार का वाटरमार्क और नाम नहीं लिखा होना चाहिए। सभी चयनित फोटोग्राफ्स पर विभाग का कॉपीराइट रहेगा।

योगी सरकार की ओर से सर्वश्रेष्ठ फोटो लेकर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: 10 हजार, 7 हजार और 5 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा, रुपये के दो सांत्वना पुरस्कार। दो-दो हजार भी दिए जाएंगे। अन्य प्रतिभागियों को भी निराश होने की जरूरत नहीं है। किसी भी स्थान पर नहीं आने वाले प्रतिभागियों को सरकार की ओर से पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी व्हाट्सएप द्वारा 9648128227 पर प्राप्त की जा सकती है। प्रतियोगिता के लिए तस्वीरें uparchaeologicalactivities@gmail.com के मेल पर 15 अगस्त से पहले भेजी जानी चाहिए।