पत्र सूचना शाखा (मीडिया सेल, गृह विभाग) सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0

अपर मुख्य सचिव, गृह एवं अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था ने लखनऊ के थाना चौक का किया आकस्मिक निरीक्षण धर्म गुरुओं से मिलकर कर धार्मिक सौहार्द्र में सहयोग प्राप्त करने के निर्देश सभी थानाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी एक घंटे फुट पेट्रोलिंग प्रतिदिन अवश्य करें पिंक बूथ की महिला आरक्षी अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करें थाना परिसर साफ सुथरा रखनें, लावारिस वाहनो की नीलामी करने और थाने के माहौल को आगंतुकों के लिये स्वच्छ बनायें रखने के निर्देश थाना क्षेत्र में नशाखोरी, जुआ सट्टा, अवैध वसूली एवं डग्गामार वाहनों पर पूर्ण रोक लगाते हुए इसमें शामिल पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही ,हो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश में सुशासन एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु दिये गये निर्देशों के अनुपालन में आज अपर मुख्य सचिव, गृह एवं अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था द्वारा लखनऊ में थाना चौक का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

अपर मुख्य सचिव, गृह, श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि रमजान के महीने में समुचित पुलिस प्रबंध कर प्रत्येक दशा में शांति व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि धर्म गुरुओं से मिलकर कर धार्मिक सौहार्द्र में सहयोग प्राप्त करें। यह भी निर्देश दिये गये है कि किसी नयी परम्परा की शुरुआत न की जाये तथा त्योहार रजिस्टर की समस्त प्रविष्टियों को पूर्ण रखा जाये। उन्होने कहा कि सभी थानाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी एक घंटे फुट पेट्रोलिंग प्रतिदिन अवश्य करें।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने कहा कि पिंक बूथ की महिला आरक्षी अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन करें एवं उस क्षेत्र में निकलने वाली महिलाओं से वार्ता कर उन्हें सुरक्षा के लिये आश्वस्त करें। प्रत्येक पिंक बूथ पर एक रजिस्टर रखा जाय जिसमें महिला आरक्षियों द्वारा किये गये जनसम्वाद का ब्योरा भी रखा जाये। एडीजी महिला सुरक्षा संगठन( wcso) श्रीमती नीरा रावत को निर्देशित किया गया है कि वह स्वयं पिंक बूथ का निरीक्षण कर उन्हें सक्रिय रखने हेतु विशेष प्रयास करें।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था श्री प्रशान्त कुमार ने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाय। सूचीबद्ध माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही कर उनको न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर सजा सुनिश्चित करायी जाय। थाना क्षेत्र में नशाखोरी, जुआ सट्टा, अवैध वसूली एवं डग्गामार वाहनों पर पूर्ण रोक लगाते हुए इसमें शामिल पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाये। उन्होंने थाना परिसर साफ सुथरा रखनें, लावारिस वाहनो की नीलामी करने और थाने के माहौल को आगंतुकों के लिये स्वच्छ बनायें रखने के भी निर्देश दिये।

पुलिस आयुक्त, लखनऊ श्री डीके ठाकुर एवं लखनऊ पश्चिमी के  थाना प्रभारी/ एसीपी/एडिशनल डीसीपी एवं डीसीपी के साथ बैठक कर रमजान, मोहर्रम एवं आगामी त्योहारों की तैयारियों की समीक्षा भी की गयी।