मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. इन फैसलों की जानकारी गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी। बैठक में सरकार की ओर से किसानों, महिलाओं और बच्चों को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. प्रदेश के किसानों को 0% ब्याज पर ऋण मिलता रहेगा। इसके अलावा अनाथ बच्चों के लिए “मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना” चलाई जाएगी। वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए “नारी सम्मान कोष” की स्थापना की जाएगी।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश के किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलता रहेगा। सहकारी बैंक किसानों को जो शून्य प्रतिशत ब्याज देते थे, वह आगे भी जारी रहेगा। कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दे दी गई है। ऐसे में किसानों को अब ब्याज की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। जबकि छिंदवाड़ा की पेंच योजना के लिए 3495 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, जिससे 1 लाख 647 हेक्टेयर सिंचाई क्षेत्र शेष रह जाएगा. छिंदवाड़ा जिले के लिए यह एक बड़ी परियोजना है।

नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आज की बैठक में अनाथ बच्चों के लिए भी बड़ा फैसला लिया गया है. अब प्रदेश के आश्रमों में रहने वाले अनाथ बच्चों के लिए मप्र में “बाल आशीर्वाद योजना” चलाई जाएगी। इस योजना में बच्चों को इंटर्नशिप के लिए प्रति माह पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। यह पैसा 18 साल से 24 साल तक दिया जाएगा। इसी तरह राज्य की महिलाओं के लिए “नारी सम्मान कोष” शुरू किया जाएगा। जिसके तहत महिलाओं को लाभ दिया जाएगा, जबकि उनके इलाज की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी, नारी सम्मान कोष की स्थापना की जाएगी, जिससे स्वयं सहायता समूह को लाभ होगा, महिलाओं के लिए एक शक्ति पोर्टल बनाया जाएगा जो महिलाओं को स्वयं बनाने में मदद करेगा- निर्भर

बता दें कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा की गई है। कैबिनेट बैठक में नई सहकारिता नीति 2022 के क्रियान्वयन पर भी विचार किया गया। इस पर भी आगामी बैठक में फैसला लिया जा सकता है। इसके अलावा मुख्यमंत्री उद्यम शक्ति योजना पर भी बैठक में चर्चा हुई है।