उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गरीब लोगों की सुविधा के लिए वैवाहिक और मांगलिक कार्यक्रमों के आयोजन के वास्ते गोरखपुर में छह कल्याण मंडपम विवाह स्थलों के निर्माण की घोषणा की. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में 78 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

इनमें भाटी विहार कॉलोनी में छह करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से बनने वाले मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, 44 करोड़ 13 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पैडलेगंज से सहारा स्टेट तक रामगढ़ताल रिंग रोड मुख्य रूप से शामिल हैं. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि शहरी इलाकों में अक्सर सड़क पर ही टेंट लगाकर शादी या अन्य शुभ कार्य होते हैं, जिससे लोगों को काफी असुविधा होती है. उन्होंने कहा कि इस समस्या को देखते हुए नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को कल्याण मंडपम स्थापित करने के निर्देश दिये गये हैं, जहां गरीब लोग अपने मांगलिक कार्यक्रम कर सकेंगे.

कल्याण मंडपम की स्थापना
सीएम योगी ने बताया कि शुरू में 250-300 लोगों को समायोजित करने की क्षमता वाले हॉल, कक्ष, अतिथि कक्ष, पार्किंग, लॉन जैसी सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित कल्याण मंडपम, गोरखपुर शहर में छह अलग-अलग स्थानों पर बनाए जाएंगे. कल्याण मंडपम की स्थापना पर 1-1.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी. सीएम योगी ने सभी जन प्रतिनिधियों से भी इस पहल में शामिल होने की अपील की. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मिनी स्पोर्ट्स कॉन्पलेक्स का शिलान्यास भी किया उन्होंने कहा कि यह पूर्वी उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सौगात है.

यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खेल की सभी विधाओं का मंच होगा, जिसमें बैडमिण्टन कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट, लॉन टेनिस, प्ले ग्राउण्ड, रनिंग ट्रैक, मल्टी परपज हॉल, पार्क आदि होंगे. उन्होंने कहा कि गोरखपुर में अन्तरराष्ट्रीय स्टेडियम के लिए लगभग 150 एकड़ भूमि आरक्षित की गयी है. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर जिले में एक स्टेडियम, प्रत्येक विकास खण्ड में मिनी स्टेडियम तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल मैदान के निर्माण कार्य को तेजी से आगे बढ़ा रही है.