ऊर्जा मंत्री की पहल पर कोयला मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रदेश की बिजली कम्पनियों को कोयला आपूर्ति बढ़ाने के दिये निर्देश

रेल मंत्री ने कोयला ढुलाई के लिए रेलवे के रैक की व्यवस्था बढ़ाई

विद्युत उत्पादन के लिए पहले की अपेक्षा डेढ़ गुना ज्यादा कोयला होगा उपलब्ध

प्रदेश के ताप विद्युत गृहों में पर्याप्त कोयला आपूर्ति सुनिश्चित हो, इसके लिये अभी से किये जाएं प्रयास-ऊर्जा मंत्री

प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने और भीषण गर्मी व मानसून के दौरान आपूर्ति में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो, इसके लिए विद्युत उत्पादन बढ़ाने हेतु कोयले का पर्याप्त स्टाक सुनिश्चित किये जाने का प्रयास शुरू किये हैं। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 के ताप विद्युत गृहों में कोयले की आवश्यकता के अनुरूप उपलब्धता बनी रहे, जिससे आने वाले गर्मी व बरसात के महीनों में ताप विद्युत गृहों का विद्युत उत्पादन प्रभावित न हो, इसके लिये अभी से प्रयास किये जाएं।

ऊर्जा मंत्री ने कोयले की आपूर्ति को लेकर भारत सरकार के कोयला सचिव एवं कोयले की ढुलाई बढ़ाने के लिए भारत के रेलवे मंत्री जी गत दिवस कई बार चर्चा की, जिससे भारत सरकार के सम्बंधित मंत्रालयों के मंत्रियों द्वारा कोयला आपूर्ति एवं रेल के रेक बढ़ाये जाने का आश्वासन दिया गया। ऊर्जा मंत्री की पहल पर प्रदेश की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए पूर्व में आवंटित प्रतिदिन साढ़े आठ रैक कोयला आपूर्ति को बढ़ाकर 12 रैक प्रतिदिन कोयला आपूर्ति प्रदेश की बिजली कम्पनियों को कोयला मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कर दी गयी है और इस संदर्भ में कोल कम्पनियों को निर्देशित भी कर दिया है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोल मंत्रालय द्वारा बढ़ायी गयी कोयले की आपूर्ति की ढुलाई के लिए रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे के आवश्यक रेकों की संख्या को भी बढ़ाने के निर्देश दे दिये हैं। इस प्रकार पहले की साढ़े आठ रैक की अपेक्षा अब बारह रैक यानि कि लगभग डेढ़ गुना ज्यादा कोयला राज्य की बिजली कम्पनियों को उपलब्ध होगी। उन्होंने इस कार्य के लिए मा0 प्रधानमंत्री जी,भारत सरकार के कोयला एवं रेल मंत्रियों एवं इन मंत्रालयो को उ0प्र0 की जनता एवं मा0 मुख्यमंत्री जी की ओर से आभार व्यक्त किया है।