सुरक्षित एवं आरामदेह यात्रा राज्य सरकार की प्राथमिकता

बसों की सफाई के लिए नई व्यवस्था लागू -परिवहन मंत्री

प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों को पूरी तरह से क्रियाशील बनाये रखने एवं बेहतर सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए मार्ग पर पड़ने वाले सभी बस स्टेशनों पर बसों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए निगम के समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धक, सेवा प्रबन्धक, सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक (डिपो) को निर्देश दे दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा एवं आराम देह यात्रा राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

परिवहन मंत्री ने कहा है कि वर्तमान में कोविड-19 का प्रभाव कम हो गया है। परिवहन निगम की बसों का संचालन भी अब सामान्य हो गया है। बसों में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को यात्रा के दौरान साफ-सुथरी बस में यात्रा का अवसर प्राप्त हो और वे सुरक्षित एवं सुखमय यात्रा पूर्ण कर सकें, इसके लिए मार्ग पर पड़ने वाले चिन्हित बस स्टेशनों पर बसों की सफाई व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित की जाय।

परिवहन मंत्री के निर्देशों के क्रम में आज प्रबन्ध निदेशक उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम श्री आर0पी0 सिंह ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निगम एवं अनुबन्धित बसें जो 200 किमी से अधिक संचालित होकर बस स्टेशन पर समाप्त हो रही हों अथवा बस स्टेशन से पास हो रही हों, उनकी सफाई बस स्टशनों पर की जाये।

परिवहन निगम के महत्वपूर्ण चयनित बस स्टेशन आई0एस0बी0टी0-ट्रान्सपोर्ट नगर एवं ईदगाह-आगरा, आलमबाग एवं कैसरबाग-लखनऊ, सिविल लाइन्स- प्रयागराज, झकरकटी- कानपुर, सेटेलाइट एवं बरेली-बरेली गोरखपुर, सोहराबगेट-मेरठ, भैसाली-मेरठ कैन्ट-वाराणसी, नोएडा, कौशाम्बी, गाजियाबाद, हरदोई, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर हैं। उन्होंने कहा कि सफाई में बसों के अन्दर झाडू़ लगाकर फर्श, चालक केबिन एवं डैशबोर्ड को साफ किया जायेगा तथा सीटो के नीचे से कचरा भी निकाला जायेगा। बस को बाहर की तरफ से गीले कपडे़ से साफ किया जायेगा। शीशों की डिटर्जेन्ट व हैन्ड हेल्ड वाइपर के द्वारा सफाई की जायेगी तथा बसों के अन्दर फ्रेशनर का स्प्रे किया जाये।

उन्होंने बताया कि साफ-सफाई व्यवस्था को लागू किये जाने हेतु चयनित महत्वपूर्ण बस स्टेशनों से सम्बन्धित क्षेत्रों द्वारा सेवा प्रदाता चयन की कार्यवाही क्षेत्रीय स्तर पर टेन्डर के माध्यम से की जा रही है।