12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, जानिए डिटेल्स

बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। अपने डॉक्यूमेंट्स तैयार कर लीजिए। भारतीय वायु सेना भर्ती 2022 का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। भारतीय वायुसेना ने रिकॉर्ड कार्यालय में लोअर डिवीजन क्लर्क के पदों पर आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 20 जून तक आवेदन कर सकते है। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन 1 जून से ही स्टार्ट होकर 30 जून 2022 तक होंगे।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो अधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। 12वीं साइंस की पास आउट मार्कशीट होना अनिवार्य है 12वीं के अंदर आपके पास फिजिक्स और मैथ सब्जेक्ट से पास आउट होना अनिवार्य है और अन्य पदों के लिए ग्रेजुएट की गई उम्मीदवार ही आवेदन कर पाएंगे। वहीं कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

Flying Branch, Ground Duty Technical, Ground Duty Non-Technical इन भर्ती पदों पर उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। 30 जून 2022 तक इन भर्ती पदों आवेदन की अंतिम तिथि रखी गई है इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार युवाओं की उम्र सीमा 20 वर्ष से लेकर 26 वर्ष तक रखी गई है लेकिन वह युवाओं को बता दें कि भर्ती पदों के अनुसार उम्र सीमा अलग-अलग रखी गई है।

आयु सीमा

सामान्य: 18 – 25 वर्ष

ओबीसी: 18 – 28 वर्ष

एससी / एसटी: 18 – 30 वर्ष