प्रदेश को दिव्य काशी-भव्य काशी अभियान से जोड़ने की तैयारी

13 दिसम्बर को बाबा विश्वनाथ मंदिर कारीडोर का लोकार्पण करेंग़े प्रधानमंत्री
प्रदेश भर के मठ, मंदिर, शक्तिपीठों और गांवों में दिव्य काशी-भव्य काशी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा: स्वतंत्र देव सिंह
इस अभियान को एक महीने तक चलाकर प्रदेश के सभी गांवों, मंदिर मठों तक पहुंचाएंगें भाजपा कार्यकर्ता
इस कार्यक्रम में साधु-संतों को पार्टी द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा
पांच लाख घरों तक दीप और बाबा विश्वनाथ धाम का प्रसाद भी पहुंचेगा: स्वतंत्र देव सिंह

लखनऊ 08 दिसम्बर।

काशी में होने वाले ‘दिव्य काशी-भव्य काशी’ अभियान को प्रदेश के 27700 शक्तिकेन्द्रों, शिवालय, प्रमुख मठ मंदिरों, आश्रम व अन्य धार्मिक स्थल में सीधा प्रसारण के जरिए दिखाने की तैयारी की है। प्रधानमंत्री मोदी इस अभियान की शुरुआत काशी से 13 दिसम्बर को करेंगे। इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले धर्माचार्यों एवं साधु संतों को पार्टी सम्मानित भी करेगी। यह जानकारी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रदेश कार्यालय में दी।

बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि 13 दिसम्बर को काशी में बाबा विश्वनाथ कारीडोर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। ‘दिव्य काशी-भव्य काशी’ अभियान के तहत प्रदेश भर के 27700 शक्तिकेन्द्रों में शिवालय समेत मठ मंदिर आश्रम में एलईडी स्क्रीन लगाकर सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों के गांव में किसी न किसी मंदिर, मठ व अन्य धार्मिक स्थल पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में साधु-संत, धर्माचार्य, प्रबुद्धजन, पुजारी, महंत, श्रद्धालुओं व पार्टी के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ पार्टी कार्यकर्ता भी भाग लेंगे। इन कार्यक्रमों में ‘दिव्य काशी-भव्य काशी’ पर साहित्य भी दिया जाएगा और धर्माचार्यों व साधु-संतों को पार्टी द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के अवसर पर 12,13 और 14 दिसम्बर को प्रदेश के लोग दीपक जलाकर अपने घरों में भगवान शिव का आह्वान करेंगे। भाजपा प्रत्येक गांव, नगर-शहर में दीपोत्सव के लिए अभियान चलाकर जागरुकता फैलाएगी। इसको सफल बनाने के लिए पार्टी ने एक कमेटी का गठन किया है जो बूथ स्तर पर सम्पर्क करेगी और दीप वितरण की व्यवस्था को भी देखेगी।

उन्होंने बताया कि 14 दिसम्बर को पार्टी के मुख्यमंत्री व उपमुखयमंत्री का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष भी शिरकत करेंगे। इसके साथ ही सभी पार्टी के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का तीन दिन काशी में ही धार्मिक व सांस्कृतिक प्रवास भी होगा। 17 दिसम्बर को काशी में ही केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय महापौरों का सम्मेलन भी आयोजित करेगा। वहीं 23 दिसम्बर को काशी में ही प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक महासम्मेलन आयोजित होगा। जिसमें प्रधानमंत्री देश के कृषि वैज्ञानिक, उन्नत किसान सहित कृषि विशेषज्ञ को सम्बोधित करेंग़े।

17 दिसम्बर, 2021 को केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा एवं उत्तर प्रदेश सरकार की शहरी विकास मंत्रालय महापौरों का सम्मेलन काशी में किया जाएगा। 23 दिसम्बर 2021 को काशी में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने हेतु एक महासम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश के कृषि वैज्ञानिक, उन्नत किसान सहित कृषि विशेषज्ञ भाग लेंगे। इसे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी सम्बोधित करेंगे। इस कार्यक्रम को भाजपा किसान मोर्चा मंङल स्तर पर किसानों तथा कृषि वैज्ञानिकों को दिखाकर उनके सुझाव को भारत सरकार को भेजेगी।
उन्होंने बताया कि पांच लाख घरों में काशी में होने वाले दिव्य काशी-भव्य काशी के संबंध में सरकारी पुस्तिका और प्रसाद का वितरण कराया जाएगा। वहीं 12 जनवरी 2022 को स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस पर काशी में युवा सम्मेलन का आयोजन भी कराया जाएगा।

इस मौके पर दिल्ली से आए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्वदेश सिंह ने कहा कि दिव्य काशी-भव्य काशी के जरिए पूरा देश काशी के भव्य रुप को देख पाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह से काशी को चमकान और बाबा विश्वनाथ धाम कारीडोर को बनाने का काम किया है उसको देश और दुनिया के श्रद्धालु देखकर गर्व महसूस कर सकेंगे।