कोरोना की तीसरी लहर रोकने शिवराज ने मैदान में उतारे मंत्री

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को रोकने और नए वेरिएंट ओमिक्रान को न बढ़ने देने के लिए मैदानी कसावट तेज कर दी है। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को कहा है कि वे मैदान में उतरे और अस्पतालों का निरीक्षण करें। मंत्रियों ने भी अपने प्रभार वाले जिलों में मुख्यमंत्री के निर्देश का पालन करते हुए सक्रियता दिखानी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साफ कहा है कि हमारा प्रयास रहेगा कि कोरोना की तीसरी लहर प्रदेश में न आए साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट का ज्यादा फैलाव भी न हो। उन्होंने कहा कि   हमारा प्रयास यह हो कि लॉकडाउन की स्थिति निर्मित न हो और अर्थ-व्यवस्था सामान्य रूप से चलती रहे। कोरोना का सामना करने के लिए सभी व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद हैं।

मध्यप्रदेश से सटे राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए इन राज्यों की सीमावर्ती जिलों पर सरकार ने निकरानी बढ़ा दी है। साथ ही कोरोना जांच के निर्देश दिए है। इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साफ कहा है कि  वैक्सीनेशन  को अभियान चलाकर पूरा किया जाए। हर हाल में दिसंबर माह के अंत तक वैक्सीन के दूसरे डोज हर व्यक्ति को लग जाए।

मंत्री करें अस्पतालों का निरीक्षण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने काबिना के सहयोगियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने प्रभार वाले जिलों में मैदान मंे उतरे। मंत्रियों से कहा है कि सभी प्रभारी मंत्री इस हफ्ते में अपने प्रभार के जिलों और अपने क्षेत्र के चिकित्सालयों का भ्रमण सुनिश्चित करें तथा ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन पाइप लाइन आदि की व्यवस्था का आवश्यक रूप से परीक्षण कर लें।

सभी पात्रों को लगे टीका

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के दोनों डोज़ लगने से संक्रमण की गंभीरता कम होती है। अतः दिसंबर अंत तक प्रदेश में सभी पात्र व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों तथा अपने क्षेत्र की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के साथ टीम भावना से कार्य करते हुए विशेष टीकाकरण के लिए वातावरण निर्मित करना सुनिश्चित करें।

उपचार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर जनवरी में आने की संभावना है। अतः जहां पूर्व से कोविड केयर सेंटर बने हैं, उन्हें बने रहने दिया जाकर उनकी व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित किया जाए। हमारा प्रयास यह हो कि कोरोना की तीसरी लहर का प्रदेश पर असर ही न हो। अगर कोरोना की तीसरी लहर फिर भी आती है तो अस्पतालों में व्यवस्थाएं पूरी हो, लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

सरकार कर रही दो स्तर पर प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दो स्तर पर कार्य कर रही है। प्रथम प्रयास यह है कि संक्रमण फैल ही न पाए। इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करना, सावधानियां बरतना, जनता के सहयोग से कोरोना गाईड लाइन का पालन करवाने के प्रयास जारी हैं। प्रदेश में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप सक्रिय हो गए हैं। पंचायत, ब्लॉक और जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप प्रशासन के साथ खड़े होंगे। राज्य सरकार सभी व्यवस्थाएं बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। हमारा प्रयास है कि एक तो लहर आए ही नहीं और यदि कुछ प्रभाव होता भी है तो राज्य सरकार उसका सामना कर सके।

टीकाकरण के अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य दिसंबर माह अंत तक मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगामी 16 और 22 दिसंबर को पुनः टीकाकरण महाअभियान संचालित किया जाएगा। इसमें मंत्री से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के जन-प्रतिनिधि सहित सामाजिक संस्थाएँ, स्वयं-सेवी संस्था, कोरोना वॉलेंटियर्स के साथ धर्म गुरूओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। सभी वर्ग टीकाकरण के लिये प्रेरक बन रहे हैं।

 

द्वारा राजेंद्र पाराशर पत्रकार भोपाल