हाथ ठेला लेकर निकले थे शिवराज, ट्रक  भरके लाए खिलौने

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की आंगनबाड़ियां में जनभागीदारी को बढ़ाने के लिए चलाए अभियान के तहत बच्चों के लिए खिलौने लेने हाथ ठेला लेकर निकले तो लोगों ने इतने खिलौने दिए कि उन्हें ट्रकों  में भरकर लाना पड़ा। लोगों ने भी मुख्यमंत्री का साथ दिया और खिलौने ही नहीं बल्कि एलईडी, टीवी, मेडिकल किट, स्कूल बैग, कॉपी-किताबें, कूलर और बर्तन सहित अन्य सामान भी दान किया। जनता के मिले अपार समर्थन को देख मुख्यमंत्री ने भी जनता का आभार माना और कहा कि प्रदेश में डेढ़ साल में हमें कुपोषण को दूर करना है। आपके इस सहयोग से आँगनवाड़ियॉ बच्चों के पोषण के साथ ही उनकी शिक्षा एवं संस्कार के केन्द्र बनेंगे।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी घोषणा के अनुसार हाथ ठेला लेकर निकले। हाथ ठेला चलाकर उन्होंने आँगनवाड़ियों के लिये जन-सहयोग अभियान का शुभारंभ किया। वे स्वयं हाथ-ठेला लेकर जनता के बीच पहुंचे और आँगनवाड़ियों के लिये खिलौने एवं अन्य सामग्री प्राप्त की। अभियान को जनता का अपार समर्थन मिला। लोगों ने अत्यंत उत्साह के साथ आँगनवाड़ियों के लिये खिलौने, खेल-कूद सामग्री, टी.व्ही. स्क्रीन, कूलर, वॉटर केम्पर, बर्तन, दरियाँ आदि मुख्यमंत्री को सौंपी।

3 घंटे में 10 ट्रक मिली सामग्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस अभियान को मिले अपार जन-सहयोग से मैं अभिभूत हूँ। मेरा रोम-रोम पुलकित है। जनता ने जिस पवित्र भाव से आँगनवाड़ियों के लिए सामग्री दी है, उससे हम आँगनवाड़ियों की दशा बदल देंगे। उन्होंने कहा कि आज अभियान को लेकर जनता का उत्साह इतना अधिक था कि 800 मीटर की दूरी तय करने में मुझे 3 घंटे से अधिक समय लगा। सामान लेते-लेते मेरे हाथ थक गये। लगभग 10 ट्रक सामान आँगनवाड़ियों के लिये आया है, जिसे भोपाल जिले के 1800 आँगनवाड़ी केन्द्रों में वितरित किया जाएगा।

अभिनेता अक्षय, कवि कुमार विश्वास का मिला साथ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आँगनवाड़ियों के लिए सामान के अलावा लगभग 2 करोड़ रूपए की धन राशि आयी है। साथ ही बड़ी संख्या में आँगनवाड़ियों को गोद लेने के लिए लोगों ने वचन-पत्र दिये हैं।  उन्होंने बताया कि अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट कर अभियान का समर्थन किया एवं आँगवाड़ियों के लिए एक करोड़ रूपए और 50 आंगनवाड़ियों को गोद लेने की घोषणा की। नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी एवं राष्ट्रीय कवि कुमार विश्वास ने भी हमारे इस अभियान का समर्थन किया है। अशोका गार्डन भोपाल से प्रारंभ हुआ यह अभियान पूरे मध्यप्रदेश के लिए प्रेरणा बनेगा।

आंगनबाड़ियों में दिए जाएंगे बिजली कनेक्शन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल सहित प्रदेश के हर आँगनवाड़ी केन्द्र में जहाँ बिजली कनेक्शन नहीं हैं, वहाँ शीघ्र बिजली कनेक्शन दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अब यह अभियान पूरे मध्यप्रदेश में चलाया जाएगा। सभी मंत्री, सांसद, विधायक अपने-अपने क्षेत्रों के आँगनवाड़ी केन्द्रों में जायें और समाज के सभी वर्गों के सहयोग से इस अभियान को सफल बनाएं।

कुपोषण का मिटा देंगे नामो निशान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनका आज से  शुरू किया गया यह अभियान पूरे प्रदेश को प्रेरणा देगा। उन्होंने आम जनता, उद्योगपति, व्यापारी समेत अन्य लोगों से इनकम का कुछ हिस्सा आंगनवाड़ियों पर खर्च करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आप लोग अपना जन्मदिन, शादी की सालगिरह समेत कोई भी कार्यक्रम करते हैं। उसका छोटा-सा हिस्सा आंगनवाड़ियों पर भी खर्च करें। हम सब मिलकर एक से डेढ़ साल में मध्य प्रदेश से कुपोषण का नामो-निशान मिटा देंगे।

 

द्वारा राजेंद्र पाराशर पत्रकार भोपाल