प्राइमरी शिक्षकों को भी मिलेंगे टैबलेट, केंद्र सरकार ने दी बहुत बड़ी सौगात

केंद्र सरकार ने प्रदेश के शिक्षा विभाग को बड़ी सौगात दी है। आपको बता दें की केंद्र सरकार ने बेसिक शिक्षकों को टैबलेट देने की राज्य की योजना पर मुहर लगा दी। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की बैठक में उत्तराखंड को जहां 970 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी मिली है।

टेबलेट योजना में प्रति शिक्षक 10 हजार रुपये मंजूर किए गए है। टेबलेट राज्य सरकार खुद खरीदकर देगी अथवा शिक्षकों को डीबीटी से धन देकर खरीदने की अनुमति दी जाएगी, इस पर जल्द निर्णय लेगी।

केंद्र सरकार की तरफ से समग्र शिक्षा अभियान के तहत 970 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया गया है। इस बजट से राज्य के 133 स्कूलों के भवनों को सुधारा जा सकेगा। इसके अलावा बीआरसी और सीआरसी के लिए भी बजट जारी किया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक में सचिव शिक्षा रविनाथ रमन के साथ ही शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी और विभाग के कई अधिकारी ऑनलाइन शामिल हुए।

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि केंद्र की तरफ से दिए गए बजट से 40 स्कूलों में लैब और आवासीय हॉस्टल बनाए जाएंगे। साथ ही 1,124 स्मार्ट क्लासेस 200 नए विद्यालय और वोकेशनल कोर्स भी शुरू होंगे।