सेवापुरी विधानसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गोद लिए गए तीन गांव है।

सेवापुरी मॉडल ब्लॉक बना है आदर्श ब्लॉक।

2017 की विधानसभा में सपा के दिग्गज नेता व पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल को बीजेपी के प्रत्याशी से हार का मुँह देखना पड़ा था।

सेवापुरी विधान सभा में देश का पहला आदर्श ब्लॉक बना है। इसी विधान सभा में पीएम द्वारा गोद लिए गए तीन गॉव है। 2012 में नये परिसीमन के बाद सेवापुरी विधानसभा अस्तित्व में आई थी। इसमें गंगापुर विधानसभा का आधा हिस्सा,साथ ही औराई का भी कुछ हिस्सा जोड़ा गया और इस विधानसभा का निर्माण किया गया। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के गठबंधन सहयोगी अपना दल (एस) से नील रतन पटेल ने समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और मंत्री रहे सुरेंद्र सिंह पटेल को हराया था। इस बार भाजपा ये सीट अपने पास रखते हुए सिटींग विधायक नील रतन पटेल पर दुबारा भरोसा जताया है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य अंजू सिंह को कांग्रेस ने ,बसपा ने अरविन्द कुमार त्रिपाठी को और आम आदमी पार्टी ने जिलाध्यक्ष कैलाश पटेल को प्रत्याशी बनाया है।

सांसद आदर्श गाँव के तहत इसी विधानसभा सीट के तीन गांवों जयापुर ,नागपुर और बरियारपुर गांव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोद लिया था जिसका कायाकल्प हुआ है। नीति आयोग की ओर से पायलट प्रोजेक्ट में चयनित सेवापुरी ब्लॉक मॉडल ब्लॉक बना हैं। जहा मूलभूत सुविधाओं मुहैया कराने के साथ ही रोजग़ारपरक कार्यक्रम चलाए गए है। कालीन नगरी भदोही और मिर्जापुर की सीमा से सटे ग्रामीण क्षेत्र वाली सेवापुरी विधानसभा में कनेक्टिविटी मजबूत हुई है। रिंग रोड-2 की सड़के इसी क्षेत्र से गुजरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर बने पेरिशेबल कार्गो, शाहंशाहपुर में बायो गैस प्लांट, सरदार वल्लभ भाई पटेल महाविद्यालय सहित कई योजनाएं आकार ली है।

60 साल के चुनावी सफर में क्रांतिकारी समाजवादी राजनारायण ने यहां समाजवाद की नींव रखी थी। जिसे बीजेपी हिलाती रही है। विधानसभा चुनाव 2017 में सेवापुरी से बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी नीलरतन पटेल ने एसपी के राज्य मंत्री रहे सुरेंद्र सिंह पटेल को 49,182 वोटों से हराया था। बीएसपी के महेंद्र कुमार पांडेय को 35,657 वोट मिले थे,वो तीसरे नंबर पर थे। 2012 के विधानसभा चुनाव में एसपी के सुरेंद्र सिंह पटेल ने अपना दल के नीलरतन पटेल को हराया था। सेवापुरी विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 3,45,294 अनुमानित जातिगत आंकड़े पटेल 72 हजार,भूमिहार 55 हजार,ब्राह्मण 35 हजार,यादव 18 हजार। पटेल और भूमिहार जाति का दबदबा इस विधान सभा मे देखा जाता रहा है। और ये मतदाता इस विधानसभा क्षेत्र में निर्णायक भूमिका में रहते है।