देश की सीमा पर तैनात भारतीय थल सेना, नौसेना और वायु सेना के वीरों के अलावा सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों की भूमि विवाद समेत अन्य समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाएगा. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन जवानों की समस्याओं को प्रमुखता से सुलझाने के लिए बड़ी पहल की है. सीएम योगी के आदेश पर डिफेंस हेल्पलाइन बनाई गई है।

इस रक्षा हेल्पलाइन में सेना और सशस्त्र बलों के जवान और पूर्व सैनिक जारी किए गए ईमेल और मोबाइल नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा एक नोडल अधिकारी को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. एन. रविंदर ने हेल्पलाइन स्थापित करने का आदेश जारी किया है.

दरअसल, सेना और सशस्त्र बलों के जवान अक्सर अपनी ड्यूटी के चलते बाहर रहते हैं. वहीं उनके परिवारों को लखनऊ व अन्य जिलों में अपने घरों में भूमि विवाद और पारिवारिक उत्पीड़न जैसी कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

हाल ही में सरोजनीनगर के कारगिल में तैनात सेना के जवान राम सिंह के परिवार के साथ नाला विवाद में पुलिस ने कोई सुनवाई तक नहीं की थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसी शिकायतों को दूर करने के सख्त आदेश दिए हैं.

पुलिस द्वारा स्थापित रक्षा हेल्पलाइन। उसके लिए हेल्पलाइन नंबर 7839877707 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा defhelpline.uppolice@gmail.com पर भी शिकायत की जा सकती है। रक्षा हेल्पलाइन के पर्यवेक्षण अधिकारी के 9454400691 नंबर पर शिकायत पर की गई कार्रवाई पर फीडबैक लिया जा सकता है।

यह हेल्पलाइन पुलिस महानिदेशक मुख्यालय के शिकायत प्रकोष्ठ के तहत काम करेगी। इसके लिए सभी जिलों में एक राजपत्रित अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। ये नोडल अधिकारी जिले के एसपी व लोक शिकायत मुख्यालय को सहयोग प्रदान करेंगे।