दिल्ली। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली में उर्वरक सहकारी समिति इफको सदन के विशाल मुख्यालय से इफको नैनो डीएपी (तरल) का शुभारंभ किया। डीएपी (लिक्विड) के लॉन्चिंग समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इफको के नैनो डीएपी (लिक्विड) के प्रोडक्ट फर्टिलाइजर के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण शुरुआत है। देश में 384 लाख मीट्रिक टन फर्टिलाइजर का उत्पादन होता है, जिसमें 132 लाख मीट्रिक टन सहकारी संस्थाएं उत्पादन करती हैं। 132 लाख में से इफ़को ने 90 लाख मीट्रिक टन उत्पादन किया है।

इफको अपनी कलोल इकाई, गुजरात में प्रति दिन 500 मिलीलीटर की 2 लाख बोतलों की उत्पादन क्षमता के साथ एक नैनो डीएपी संयंत्र स्थापित कर रहा है। ऐसा कहा जाता है कि नव विकसित इफको नैनो डीएपी पारंपरिक डीएपी की तुलना में न केवल लागत कम करेगी बल्कि सब्सिडी भी कम करेगी। बताया जाता है कि नैनो डीएपी की एक बोतल की कीमत करीब 600 रुपये होगी।

इस बीच इफको नैनो डीएपी का ट्रायल देश के अलग-अलग हिस्सों में चल रहा है। नैनो डीएपी से संबंधित अपने उत्साहजनक अनुभव व्यक्त करने वाले किसानों के कई वीडियो भी इफको के एमडी ने अपने ट्विटर वॉल के माध्यम से कई बार साझा किए। आको याद होगा कि पिछले महीने इफको के नैनो डीएपी को केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया था और उर्वरक नियंत्रण आदेश (एफसीओ) में अधिसूचित किया गया था।

जरूर पढ़े
उत्तर प्रदेश

कोविड काल में 15 प्रतिशत फ़ीस वापस नहीं करने वाले स्कूलों पर जिलाधिकारी ने लगाया 1-1 लाख रूपये का जुर्माना

उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास के निधन पर मुख्यमंत्री धामी ने व्यक्त किया दुःख

छत्तीसगढ़

Breaking News : दंतेवाड़ा में नक्सली हमला, 11 पुलिसकर्मी शहीद