शिवराज का वादा,  दो लाख को रोजगार, हिन्दी में इंजीनियरिंग, मेडिकल की पढ़ाई

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वादा किया है कि उनकी सरकार हर महीने दो लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी। साथ ही इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई भी अब अंग्रेजी के साथ साथ हिन्दी में कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर इंदौर में प्रदेश के नागरिकों से वादा करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने समृद्ध, विकसित और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनाने का बीड़ा उठाया है, तमाम योजनाओं के जरिए गरीबों और राज्य के जरूरतमंद लोगों के लिए विकास कार्य एवं सौगातें जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा मध्यप्रदेश सरकार ने पिछले 22 महीने में राज्य की तस्वीर और तकदीर बदलने का काम किया है, चाहे कोरोना वायरस का मामला हो या विकास योजनाएं चलाने का सभी कार्यों में सरकार द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन का काम तेजी से हो रहा है, अब तक 97 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रथम डोज़ और 93 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड-19 की दोनो डोज लग चुकी है, इस कार्य में मध्यप्रदेश अग्रणी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ ही आने वाले समय में 1 लाख नौकरियां सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में देने की नीति पर कर रहे काम।

बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए बना रहे सीएम राइजिंग स्कूल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्टार्टअप के लिए नई नीति लागू होगी और स्टार्टअप को प्रोत्साहन दिया जाएगा। एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के उपयोग में प्रदेश देश में पहले स्थान पर है. राज्य में 38 हजार करोड़ का निवेश आ चुका है। हमारी पूरी कोशिश है कि गरीब और जरूरतमंद बच्चों को भी अच्छे स्कूलों में शिक्षा दिला सकें, इसलिए सीएम राइजिंग स्कूल बना रहे हैं। उन्होंने कहा अगले साल से मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों की पढ़ाई भी हिंदी में हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के मकान बनाएगी। माफियाओं के नहीं, गलत काम करने वालों को बख्शा नहीं जाएंगा।

जल्द ही लाएंगे स्टार्टअप नीति

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बेरोजगारों को रोजगार देने की बात की है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के क्षेत्र में इंदौर के नौजवानों ने अद्भुत रेकॉर्ड बनाया है। हम जल्द ही स्टार्टअप की नई नीति लाने वाले हैं। बेटा-बेटियों अगर तुम्हारे पास इनोवेटिव आइडिया हैं, तो उस आईडिया को इंप्लीमेंट करने के लिए हम ऐसी नीति बनाएंगे कि तुम्हें धन की कमी ना हो। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं, इंदौर देश में स्टार्टअप की राजधानी बने। उन्होंने कहा कि आज कुछ बच्चों से मैं बात भी कर रहा हूं, जिन्होंने स्टार्टअप के क्षेत्र में बेहतर काम किया है।

बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा प्रदेश

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की पूर्ति के लिए एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट लगभग बनकर तैयार हो चुका है. ओंकारेश्वर बांध पर फ्लोटिंग सोलर प्लांट बनाकर बिजली उत्पन्न की जाएगी ताकि प्रदेश बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सके. इस मौके पर गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री की माफिया को चेतावनी

मुख्यमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि माफिया चाहे किसी भी प्रकार का हो, मध्यप्रदेश की धरती पर कुचल दिया जाएगा। इसलिए पिछले दिनों पूरे मध्यप्रदेश में माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया गया है। चाहे वह जमीन हथियाने वाला माफिया हो, गरीबों के प्लॉट हड़पने वाले माफिया हो, चाहे अलग तरह से समाज को विकृति की ओर ले जाने वाले हो। मध्यप्रदेश की धरती पर हमने इनको कुचल कर समाप्त करने का फैसला किया है।

हर शहर, हर गांव मनाए अपना जन्मदिन

इंदौर में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों से आग्रह किया कि  सबसे आग्रह है कि हर शहर, हर गांव अपना जन्मदिन साल में एक दिन मनाएं। इंदौर भी अपना जन्मदिन मनाए और जब दुनियाभर में रहने वाले इंदौरी यहां आएं तो इसके विकास का संकल्प लें। सब मिलकर इंदौर को और आगे बढ़ायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के सभी निवासियों से एक अपील करना चाहता हूं कि एक समरस ग्राम का निर्माण करें। हम इसके लिए समरस ग्राम अभियान चलाएंगे। आपस के मतभेद भी मिल-बैठ कर सुलझा लें। कोशिश ये रहनी चाहिए कि गाँव के मसले थाने तक न जाने पाएं। ग्रामसभा गाँव के विकास का माध्यम बने।

बेटियों के साथ भोजन कर बढ़ाया उत्साह

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  इंदौर स्थित पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालिका छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री बना तो मैंने देखा कि बेटियां स्कूल नहीं जाती थीं। जानकारी मिली कि मम्मी-पापा बेटियों को दूसरे गांव के स्कूल नहीं भेजना चाहते। तब हमने स्कूलों को अपग्रेड करना प्रारंभ किया। फिर बेटियों के लिए साइकिल योजना प्रारंभ की, ताकि वह दूसरे गांव जाकर भी पढ़ाई कर सकें।  उन्होंने कहा कि बेटियों से कहना चाहता हूं कि शासकीय सेवा में मौका मिल जाए तो उसकी तैयारी करें। पीएससी, यूपीएससी की तैयारी करें, सेना में जाएं।  हमने तय किया है कि पुलिस में भी 30 प्रतिशत भर्तियां बेटियों की होंगी। शिक्षक भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियों को मौका देने का निर्णय लिया है। समारोह के बाद मुख्यमंत्री ने सपत्नीक छात्राओं के साथ भोजन भी किया।