उत्तर प्रदेश में ब्रह्म कॉरपोरेट ग्रुप  8000 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहा है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के साथ ब्रह्म कॉरपोरेट ग्रुप और आइसीएसटी संयुक्त उद्यम (बीआइडीजेवाई) के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की बैठक में बीआइडीजेवाई के अध्यक्ष भावुक त्रिपाठी ने यह इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि ग्रुप यूपी में अगले साल जनवरी में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भागीदारी व सहयोग के लिए जार्जिया, इंडियाना और व्योमिंग राज्यों और स्पेन व मैक्सिको से उच्चतम स्तर पर नेटवर्किंग के अवसर उपलब्ध कराएगा।

इस दौरान प्रजेंटेशन के जरिए उन्होंने बताया कि ब्रह्म ग्रुप की योजना किसानों की आय दोगुना करने के लिए कृषि क्षेत्र को मजबूत करने, हर बच्चे को शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध कराने, स्वास्थ्य सेवा तंत्र को मजबूत करने और भारत को टीबीमुक्त बनाने की है।

उन्होंने कहा कि ग्रुप अवैध निर्माण और अतिक्रमण पर ध्यान देने के लिए भूमि प्रशासन से जुड़े विभागों के लिए पारदर्शी, सुरक्षित और आसान तकनीक, साइबर सुरक्षा उपायों के साथ विभिन्न विभागों में डिजिटल एकीकरण तथा कई अन्य परियोजनाओं को यूपी के साथ साझा करना चाहता है।

जानकारी के अनुसार, आइसीएसटी ने ई-पशुहाट, किसान मित्र, स्मार्ट सिटी और यूनिवर्सल हेल्थ केयर जैसे राष्ट्रीय प्लेटफार्म तैयार किये हैं। यह संयुक्त उद्यम इन्वेस्ट यूपी मिशन में सहयोग करने के साथ प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में अपना योगदान देने का प्रयास करेगा।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार निवेश को आकर्षित करने तथा उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध करा रही है। एक जनपद एक उत्पाद योजना के माध्यम से प्रदेश में बेरोजगारी दर को कम करने और एक्सपोर्ट को बढ़ाने में बड़ी मदद मिली है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आइटी और मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को प्रोत्साहित कर रही है। साफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में प्रदेश सरकार युवाओं के लिए शानदार अवसर उपलब्ध करा रही है। कनेक्टिविटी के मामले में उप्र देश का अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। बैठक में यूपी को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने पर भी चर्चा हुई।