उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों सहित 11 नए हवाई अड्डों पर काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के उद्घाटन समारोह में कहा कि यह उत्तर प्रदेश का नौवां हवाईअड्डा होगा।

श्रीलंकाई एयरलाइंस की पहली उड़ान बुधवार को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी।

हवाई अड्डे का औपचारिक उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे के लिए भी काम चल रहा है और राज्य में हवाई संपर्क मजबूत हो रहा है, जो विकास को गति प्रदान करेगा।

1947 से 2014 तक, उन्होंने कहा कि लखनऊ और वाराणसी सहित उत्तर प्रदेश में केवल दो हवाई अड्डे काम कर रहे थे, और राज्य की हवाई संपर्क लगभग 16 शहरों तक ही सीमित थी।

उन्होंने कहा, “कुशीनगर हवाईअड्डा राज्य के नौवें हवाईअड्डे के रूप में चालू हो गया है, जबकि उत्तर प्रदेश के हवाई अड्डों से 75 प्रमुख शहरों के लिए सीधी हवाई सेवा है।”

बाद में, आदित्यनाथ ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ हवाई अड्डे पर मीडिया को संबोधित किया।

उन्होंने ब्रीफिंग में कहा कि कुशीनगर हवाईअड्डे से जापान, कोरिया और कंबोडिया जैसे स्थानों से लोगों का आना-जाना आसान हो जाएगा।

सिंधिया ने कहा कि राज्य में UDAN हवाई सेवा मार्गों की संख्या बढ़ाई जाएगी, यह कहते हुए कि देश भर में 1,000 मार्गों का लक्ष्य है।

260 करोड़ रुपये की लागत से बने कुशीनगर हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई 3,200 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर है।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, जी किशन रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, वी के सिंह और मीनाक्षी लेखी समेत अन्य लोग मौजूद थे।