यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम के दौरान राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को आमंत्रित करेगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। बता दें कि यूपी की कुल 14 हस्तियों को 2021 के पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। इनमें से दो हस्तियों की मौत हो चुकी है, जबकि 12 को सरकार मुख्य समारोह में सम्मानित करेगी।

इनमें पद्म भूषण पुरस्कार विजेता राशिद खान (कला), वशिष्ठ त्रिपाठी (साहित्य और शिक्षा) को आमंत्रित किया जाएगा। दूसरी ओर, पद्म श्री पुरस्कार विजेता कमलिनी अस्थाना और नलिनी अस्थाना (कला), शिवनाथ मिश्रा (कला), शीशराम (कला), सेठ पाल सिंह (कृषि), विद्या विंदु सिंह (साहित्य और शिक्षा), शिवानंद बाबा (योग), अजय कुमार सोनकर (कला आमंत्रण डॉ. कमलाकर त्रिपाठी (चिकित्सा), अजिता श्रीवास्तव (कला), डॉ. कमलाकर त्रिपाठी (चिकित्सा) को भी भेजे जाएंगे।

 इन दो विभूतियों को मरणोपरांत मिला है पद्म सम्मान

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के राधेश्याम खेमका (साहित्य और शिक्षा) और कल्याण सिंह (सार्वजनिक जीवन) को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। 2021 में 4 प्रतिष्ठित हस्तियों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। इसमें यूपी की कुल 14 हस्तियों को अलग-अलग कैटेगरी में पद्म सम्मान से नवाजा गया.

 यूपी के सांस्कृतिक गौरव की 75 हस्तियां भी रहेंगी मौजूद

उत्सव की मुख्य विशेषताओं में से एक यह भी है कि यूपी की विभिन्न संस्कृतियों और क्षेत्रों से संबंधित प्रत्येक वर्ग के 75 लोगों को आमंत्रित किया जाएगा. इसमें लोक कलाकार, आदिवासी समूह और विभिन्न समुदाय शामिल होंगे जो उत्तर प्रदेश की विविध संस्कृति को अपनी पारंपरिक पोशाक में प्रदर्शित करेंगे. कुल मिलाकर, 75 विभिन्न समूहों के 75 व्यक्ति राज्य की समृद्धि का चित्रण करेंगे. इसके अलावा, बीसी सखियां, कारखानों के कर्मचारी, किसान, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित 16 ट्रेडों का प्रतिनिधित्व करने वाले लोग भी इस आयोजन का हिस्सा होंगे.