नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को नई दिल्ली में मध्य प्रदेश सुशासन और विकास कार्यों की रिपोर्ट पेश की। इस मौके पर शिवराज ने कहा कि हम प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में काम कर रहे हैं। हम बीमारू राज्य कहे जाते थे, अगर 15 साल का ये सफर देखेंगे तो बीमारू राज्य से निकलकर मध्य प्रदेश विकासशील राज्य बना। मध्य प्रदेश में तीन लाख किलोमीटर सड़कें बनी हैं। प्रधानमंत्री सड़क योजना में मध्य प्रदेश ने सबसे गुणवत्तापूर्ण कार्य किया है। बिजली की उपलब्धता पांच हजार मेगावाट से बढ़कर 21 हजार मेगावाट से अधिक हो चुकी है। दिल्ली की मेट्रो भी मध्य प्रदेश की बिजली से दौड़ रही है। गेहूं के उपार्जन में हमने पंजाब और हरियाणा को भी पीछे छोड़ दिया। मध्य प्रदेश का गेहूं पूरी दुनिया में अपना स्थान बना ले हम इसके लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं। दलहन और तिलहन के उत्पादन में मध्य प्रदेश नंबर वन है। मध्य प्रदेश में फसलों का जो बंपर उत्पादन हुआ है, उसके पीछे सिंचाई क्षेत्र में वृद्धि है। प्रदेश में साढ़े सात लाख हे. क्षेत्र में सिंचाई होती थी जो बढ़कर 43 लाख हेक्टेयर हुई है।

कोई रिश्वत मांगे तो मुझे बताएं, जल्द जारी करूंगा नंबर

शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में किसी भी नागरिक से अगर कोई व्यक्ति रिश्वत मांगे तो मुझे बताएं। इसके लिए मैं जल्द ही नंबर जारी करूंगा। ऐसे भ्रष्टाचारियों को मैं नेस्तनाबूद कर दूंगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रिश्वतखोरों को यह चेतावनी सोमवार को राष्ट्रकवि पंडित माखनलाल चतुर्वेदी के जन्मदिवस पर उनकी जन्मस्थली बाबई (अब माखननगर) में आयोजित गौरव दिवस समारोह को संबोधित करते हुए दी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अब पीएम आवास की किस्त आई है, लेकिन कई जगह शिकायत मिलती है कि इसके लिए पांच-दस हजार रुपये मांगे जाते हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा- संकल्प लें कि रिश्वत मांगने वालों को कोई भी पैसा नहीं देगा। दलाली करने वाले, गलत तरीके से धन अर्जन करने वाले मुट्ठी भर लोग बदनाम करते रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में गरीब का खून पीने वालों, बेटियों की तरफ बुरी नजर से देखने वालों पर बुलडोजर चल रहा है। इन गुंडे-बदमाशों को केवल जेल भेजना पर्याप्त नहीं है। ये जेल से जमानत पर बाहर आ जाते हैं। मैं इन्हें ऐसा तोडूंगा कि जीने के लायक नहीं बचेंगे। हम गुंडे-बदमाशों की आर्थिक कमर तोड़ देंगे, वे घर के रहेंगे, न घाट के।

मध्य प्रदेश में चलेगा नशामुक्ति अभियान

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने शराबबंदी को लेकर कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा में हमने नर्मदा किनारे संकल्प कराकर शराब की दुकानें बंद की, लेकिन पीने वाले तो जुगाड़ लगा ही लेते हैं, जहां बंद करो वहां भी शराब आ जाती है। इसलिए मप्र में नशा मुक्ति अभियान चलाने का फैसला किया है। इस अभियान के तहत लोगों से शराब छोड़ने की अपील करेंगे। गांवों को शराब के अलावा दूसरे नशे से भी नशामुक्त करने की कोशिश करेंगे।