फ्री राशन वितरण से मिला गरीबों को लाभ, कोरोना काल में मिली बड़ी राहत

लाभार्थी बोले-पारदर्शी तरीके से हम सबको मिल रहा फ्री राशन लाभार्थी बोले-विपक्षी पार्टियों के कार्यकाल में योजनाओं का लाभ तो दूर नाम नहीं पता चलता था

चुनावी समर में जहां विपक्षी पार्टियां प्रदेशवासियों को लुभाने के लिए बड़े बड़े दावे कर रहीं हैं वहीं प्रदेश सरकार पांच साल के काम के बहीखाते के साथ राष्‍ट्रवाद, सुशासन और विकास पर जोर दे रही है। हाल ही में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सबसे बड़े राशन वितरण अभियान की घोषणा की। इसके तहत मार्च 2022 तक प्रदेशवासियों को फ्री राशन मिलेगा। यूपी के राशन कार्ड धारकों को अनाज के साथ बहुत कुछ फ्री मिल रहा है। इनमें राशन की दुकानों पर अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को मिलने वाले अनाज और अन्य वस्तुओं में अब खाद्य तेल, नमक,दाल और चना भी जोड़ दिया गया है।

पिछले दो सालों से कोरोना जैसी बड़ी महामारी के कारण तमाम लोग परेशान थे। इसको देखते हुए कोविड काल से ही केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से मुफ्त राशन बांटा जा रहा है। इस अभियान से अंत्‍योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को फायदा मिल रहा है। इस फ्री राशन अभियान से गरीबों को सरकार की ओर से बड़ी राहत मिल रही है। प्रदेश में 12 दिसंबर 2021 से सरकारी राशन वितरण का महाभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का फायदा 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा।

बोले लाभार्थी- कोरोना काल में ढाल बनी सरकार

बलिया की शबीना खातून ने बताया कि प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में गरीबों के हित में कई बड़े कदम उठाए जिनका लाभ पारदर्शी तरीके से हम सबको मिला। फ्री राशन वितरण से कोरोना की तीसरी लहर में भी राहत मिलेगी।

बलिया की रहने वाली सोनी देवी ने कहा कि सरकार की उज्ज्वला योजना, फ्री राशन की सुविधा से लाभ मिला है। मुझे जो फ्री राशन मिला है उससे घर चलाने में बहुत सहूलियत हो रही है। उन्‍होंने बताया कि चुनाव से पहले वो विपक्षी पार्टियां गर इब कल्याण योजनाओं की केवल घोषणा कर रही है जिनके कार्यकाल में योजनाओं का लाभ तो क्‍या नाम भी नहीं पता चलता था। सीएम योगी के कार्यकाल में गरीबों से जुड़ी योजनाओं का लाभ हम सब तक ज्‍यादा से ज्‍यादा पहुंचा है।

इतना राशन मार्च तक मिलेगा मुफ्त

इस अभियान के तहत मार्च तक प्रति अंत्योदय राशनकार्ड पर 35 किलो खाद्यान्न बांटा जाएगा। जिसमें 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल,1 किलो नमक, 1 किलो दाल (साबुत) चना, 1 लीटर तेल (सरसों तेल/रिफाइंड ऑयल फ्री में दिया जाएगा। वहीं, पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को 3 किलो गेहूं, 2 किलो चावल और बाकी नमक, चना दाल और खाद्य तेल वितरित किया जाएगा।