प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं, इस दौरान पीएम मोदी ने केवडिया में वैश्विक अभियान मिशन लाइफ की शुरुआत की है। मिशन LIFE, पर्यावरण संरक्षण का एक बड़ा अभियान है, जिससे करीब 1 करोड़ लोगों के जुड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस अभियान के शुरू करने के दौरान मिशन लाइफ (Mission LIFE) के वैश्विक लांंच के मौके पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) भी मौजूद थे। इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर और सीएम भूपेंद्र पटेल भी उपस्थित रहे।

गुजरात में आयोजित कार्यक्रम के दौरान UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि विकसित देशों को भारत जैसे देशों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमें एक नवीकरणीय क्रांति लाने की जरूरत है और इस पर भारत के साथ काम करने के लिए यूएन पूरी तरह से तैयार है।

जानें क्या है आखिर मिशन लाइफ

मिशन लाइफ की बात करें तो इसका शुभारंभ आज पीएम मोदी के हाथों होना हैं।कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरेस मौजूद रहने वाले हैं। यदि आपको याद हो तो जलवायु परिवर्तन को लेकर नवंबर 2021 में ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मलेन हुआ था। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन लाइफ को लॉन्च किया था। इसमें लाइफ का मतलब लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट है। इस मिशन के मकसद की बात करें तो इसका उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर मैक्रो उपायों और कार्यों को लागू करके जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करना है।