कोच्चि में नेशनल हाइवे पर गड्ढे के कारण एक स्कूटर चालक की मौत के बाद केरल हाई कोर्ट ने शनिवार को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को गड्ढों को तुरंत भरने का निर्देश दिया है। मालूम हो कि, एर्नाकुलम जिले के नेदुंबस्सेरी नेशनल हाइवे पर गड्ढे के कारण शुक्रवार को 52 साल के परवूर निवसी हाशिम की मौत हो गई थी। अंगमाली-एडापल्ली रोड़ के पास नेशनल हाइवे पर यह हादसा हुआ। इस हादसे में स्कूटर सवार के गड्ढे में फंसकर गिरने के बाद एक लॉरी ने उसको कुचल दिया था। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

गड्ढों के लिए ठेकेदार जिम्मेदार

इस हादसे के बाद केरल लोक निर्माण विभाग ( Public Works Department) और पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियास ने कहा कि नेशनल हाइवे पर गड्ढों के लिए ठेकेदार पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के ठेकेदारों पर PWD ने सख्त कार्रवाई की है। केंद्र सरकार को भी ऐसे ठेकेदारों पर कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे की समस्याओं में PWD इंटरफेयर नहीं कर सकता है। अगर PWD इस प्रकार के कदम उठाता है तो यह संघीय कानूनों का उलंघन होगा। वैसे ठेकेदार, जो कानून का उल्लंघन करते हैं, उनको ब्लैक लिस्ट कर देना चाहिए और उनके नाम और नंबर को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। उन्होंने पूछा कि केंद्र सरकार इस प्रकार के ठेकेदारों को क्यों बचा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस इस मामले में केस दर्ज कर ली है। 

NHAI अधिकारियों को किया गया समन

केरल के इंडस्ट्री और लेबर मंत्री पी राजीव ने इस घटना पर कहा, ‘ नेशनल हाइवे पर गड्ढे में गिरने से एक व्यक्ति की मौत का मामला गंभीर है। ये सड़के वैसी हैं, जो टोल वसूल कर काम करती हैं। इसको मेंटेन करने की जिम्मेदारी संबंधित कंपनियों की होती है, जो अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रही हैं। NHAI को संबंधित कंपनियों पर कार्रवाई करने से नहीं डरना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि इस मामले में NHAI के अधिकारियों को तुरंत बुलाया गया है।