लखनऊ: भारत रक्षा दल ट्रस्ट सनातन सेना की एक विशेष बैठक जी0पी0ओ0 पार्क में सम्पन्न हुई, जिसमें राष्ट्र जागरण हिन्दू जागरण अभियान को गति प्रदान करने पर बल दिया गया। बैठक की अध्यक्षता सनातन सेना की अध्यक्ष सपना गोयल ने व संचालन महामन्त्री रितु अग्रवाल ने किया।

बैठक के मुख्य वक्ता संगठन के संस्थापक श्रीनिवास राय राष्ट्रवादी ने कहा कि राष्ट्र जागरण हिन्दू जागरण के अभियान का मुख्य उद्देश्य सशक्त राष्ट्र का निर्माण है। यह अभियान किसी व्यक्ति पंथ मजहब को नीचा दिखाने का नहीं बल्कि देश के बहुसंख्यक समाज को उसके अतीत वर्तमान और सम्भावित भविष्य का आईना दिखाकर लोगो को अपने राष्ट्र, समाज, धर्म एवं संस्कृति के प्रति जिम्मेदार, ईमानदार व कर्तव्यनिष्ठ बनाना है।

संगठन के सनातन सेना की अध्यक्ष सपना गोयल ने कहा कि संगठन के पवित्र पावन उद्देश्य व आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिये देशभक्त व धर्मनिष्ठ जनता को मंदिरों से जोड़कर प्रत्येक मंदिर में मंगलवार या शनिवार को स्थानीय जनता के समर्थन से सुंदरकांड के कार्यक्रमांे का प्रारम्भ करेगी। इसके लिये संगठन अपने समस्त पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से आग्रह करता है कि वह अपने-अपने क्षेत्र के मंदिरों के व्यस्थापकांे व पुजारियों से सम्पर्क कर इस कार्यक्रम को शुरू कराए। संगठन ने इस अभियान को जन अभियान व जन आंदोलन बनाने हेतु एक पत्रक भी जारी किया है, जिसमें जनता से इस अभियान से जुड़ने की अपील की।

उन्होंने अपील की कि प्रत्येक हिन्दू को अपने-अपने क्षेत्र के चाहे छोटे हो या बड़े मंदिरों से जुड़ना चाहिये और कम से कम सप्ताह में एक दिन मंदिरों में आरती या अन्य धार्मिक आयोजनों में हिस्सेदारी करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि हर धर्मनिष्ठ हिदू को अपने इष्ट देवी-देवताओं व महापुरुषों की न स्वयं आलोचना करनी चाहिये और न सुनना चाहिये। साथ ही जो आलोचना करने वाले लोग है उन्हें ऐसा करने से रोकना चाहिये लेकिन फिर भी वह व्यक्ति न माने तो धीरे-धीरे उससे दूरी बनाते हुए उसका सामाजिक बहिष्कार करना चाहिये।

अध्यक्ष ने कहा कि प्रत्येक जागरूक हिन्दू को जन मानस और विशेष रूप से बालिकाओं व महिलाओ के बीच लव जिहाद और धर्मान्तरण के मुद्दे पर खुलकर चर्चा करना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक धर्मनिष्ठ राष्ट्रभक्त हिन्दू को राष्ट्र जागरण के इस अभियान में बैनर न देखकर किसी भी बैनर तले हो रहे कार्यक्रम के पुनीत उद्देश्य को देखकर उन कार्यक्रमो में सम्मलित होना चाहिये।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक रष्ट्रभक्त हिन्दू को जनसँख्या नियंत्रण कानून, समान नागरिक कानून और भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने के मुद्दे पर भी जन चर्चा के माध्यम से जनमानस में इस अभियान पर समर्थन जुटाने चाहिये और इन मुद्दों पर जो भी संस्था संगठन आगे बढ़ता है उसका साथ देना चाहिये।

बैठक में ट्रस्ट के प्रमुख महासचिव भागीरथी विश्वकर्मा, महासचिव कैप्टन मनोज कुमार राय, उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र श्रीवास्तव, महासचिव द्वितीय चन्दन सिंह, वित्त मंत्री अवधेश कुमार शर्मा, महासचिव संगठन सुनीता गोयल सहित सनातन सेना के पदाधिकारी उपस्थित रहे।