उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को लगी कोविड टीके की पहली डोज

51℅ से ज्यादा किशोरों को मिल गया कोविड टीकाकवर हर दिन लगाएं 30 लाख टीके, मतदान से पहले टीकाकवर से सुरक्षित हो पूरा यूपी: सीएम योगी*

कोरोना की तीसरी लहर नियंत्रण में, हर दिन कम हो रहे केस

63% से अधिक वयस्क आबादी को मिल गई है दोनों डोज, 97% को पहली डोज

24 करोड़ 48 लाख से अधिक कोविड टीके लगाकर देश में सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को पहली डोज लग गई है, जबकि 51 फीसदी से ज्यादा किशोर टीकाकवर में सुरक्षित हो गए हैं और 63 फीसदी से ज्यादा वयस्क आबादी को दोनों डोज मिल चुकी है। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर का असर भी कम होता देखा जा रहा है। बीते तीन दिनों से एक्टिव केस की संख्या में कमी आ रही है।

शुक्रवार को टीम-09 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने मुख्यमंत्री को बताया कि 15-17 आयु वर्ग में यूपी की कुल आबादी 01 करोड़ 40 लाख है, जिसमें से अब तक 71 लाख किशोरों को टीका लग चुका है। वहीं, 31 जनवरी तक जो 1,318,206 स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक को प्री कॉशन डोज के लिए पात्र हैं, उनमें से 51 फीसदी को बूस्टर डोज लग गई है। ताजा स्थिति के मुताबिक यूपी की 97 फीसदी वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है। सीएम योगी ने भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन ड्यूटी वाले कार्मिकों को प्री-कॉशन डोज देने के लिए जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने 25 लाख दैनिक टीकाकरण को बढ़ाकर 30 लाख तक किये जाने की भी जरूरत बताई और यह भी कहा कि जिन लोगों की दूसरी खुराक का समय आ चुका है, उनसे संपर्क कर जल्द से जल्द उनका टीकाकरण पूरा कराया जाए।

बेहतर हो रहे हालात, 16,142 नए केस मिले, 17,600 हुए स्वस्थ

समीक्षा बैठक में सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। विगत तीन-चार दिनों से एक्टिव केस की संख्या में कमी आती जा रही है, साथ ही, नए केस की संख्या के सापेक्ष अधिक मरीज उपचारित होकर मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। यह बेहतरी के संकेत हैं। एसीएस स्वास्थ्य ने सीएम को बताया कि विगत 24 घंटों में 02 लाख 41 हजार 457 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 16,142 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी अवधि में 17,600 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। मंगलवार को जहां 1,01,114 एक्टिव केस थे, वहीं शुक्रवार को एक्टिव केस की संख्या 95 हजार 866 दर्ज की गई। मुख्यमंत्री ने कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए आवश्यक प्रयास पर बल दिया। साथ ही कहा कि सीएम हेल्पलाइन से अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराई जाए।