प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि केंद्र और उत्तर प्रदेश में डबल इंजन भारतीय जनता पार्टी सरकार ने साढ़े चार साल के भीतर राज्य में बदलाव लाया है।
इसके विपरीत, पिछली समाजवादी पार्टी सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विकास और कल्याणकारी योजनाओं को अवरुद्ध कर दिया था

प्रधानमंत्री मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के बरवा फार्म ग्राउंड में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने और 12 विकास योजनाओं के अलावा एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की नींव रखने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि कुशीनगर के लोग लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और मेडिकल कॉलेज का इंतजार कर रहे थे।

गौतम बुद्ध और महर्षि वाल्मीकि का आह्वान करते हुए, मोदी ने कहा कि विकास परियोजनाएं एक शुभ दिन पर शुरू की गई हैं जब बौद्ध अभिधम्म दिवस मना रहे हैं और लोग रामायण को संकलित करने वाले वाल्मीकि की जयंती मना रहे हैं।

उन्होंने जैसे ही स्थानीय बोली भोजपुरी में लोगों का स्वागत किया, भीड़ ने नारेबाजी कर जवाब दिया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हवाई अड्डों, सड़कों, अस्पतालों, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों में निवेश और औद्योगीकरण से पूर्वी उत्तर प्रदेश के पिछड़े इलाकों में जल्द ही परिदृश्य बदल जाएगा, जिससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज से क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इंसेफेलाइटिस से सुरक्षा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम कर रही है और वंचित लोगों का विश्वास तब बढ़ेगा जब उनके घर, बिजली आपूर्ति, रसोई गैस, शौचालय और सीधे पीने के पानी की आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाएं उनके घर तक पहुंच जाएंगी। लोग जानते हैं कि केंद्र और राज्य सरकारें उनकी आकांक्षाओं से वाकिफ हैं।

पिछली समाजवादी पार्टी सरकार पर हमला करते हुए मोदी ने कहा कि उसे उत्तर प्रदेश के लोगों के विकास और कल्याण से कोई सरोकार नहीं है।

समाजवादी पार्टी ने समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया के आदर्शों का पालन नहीं किया बल्कि घोटालों और माफियाओं को बढ़ावा दिया।

उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने भी एक परिवार की तरक्की के लिए काम किया था।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के दौरान उत्तर प्रदेश में विकास और कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत एक चुनौती थी, लेकिन भाजपा सरकार ने परियोजनाओं को आसानी से शुरू किया।

उन्होंने कहा कि यूपी कोविद के टीकाकरण के साथ-साथ टीबी और कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे है, उन्होंने कहा कि महिलाओं को कल्याणकारी योजनाओं के शुभारंभ से लाभ हुआ है।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान मुफ्त राशन योजना शुरू की गई थी।

यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार में कानून का राज कायम हुआ और पिछली सरकार के संरक्षण में गरीबों की जमीन-जायदाद हड़पने वाले माफिया को अब ध्वस्त कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि माफियाओं में डर पैदा किया गया है, उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार यूपी को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

मोदी ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने किसानों के खातों में कृषि उत्पादों की खरीद के लिए 80,000 करोड़ रुपये और पीएम किसान निधि सम्मान योजना के तहत 27,000 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

उन्होंने कहा कि यूपी में गन्ना किसानों को गन्ने की उच्चतम दर मिल रही है और योगी सरकार ने गन्ना खरीद के बाद गन्ना किसानों के खाते में ₹ 1.50 लाख करोड़ जमा किए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सड़कों के निर्माण और चीनी मिलों के पुनरुद्धार से किसान आसानी से अपनी फसल बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि जैव ईंधन और इथेनॉल को बढ़ावा देने से किसानों को फायदा होगा, उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार छोटे किसानों के कल्याण के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि यूपी ने देश को सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री दिए हैं, उन्होंने कहा कि राज्य का इतिहास सात दशकों तक सीमित नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि इसका एक गौरवशाली इतिहास और विरासत है, और यह भगवान राम, कृष्ण, तीर्थंकर, तुलसीदास, कबीर और रविदास की भूमि है।

पवित्र स्थान राज्य भर में कम दूरी पर स्थित हैं और आगरा और पीलीभीत में गुरुद्वारे सभी के द्वारा पूजनीय हैं।

उन्होंने कहा कि यूपी की विरासत और परंपरा को आगे बढ़ाया जाना चाहिए।

दिवाली और छठ पूजा के आने वाले त्योहारों से पहले लोगों को बधाई देते हुए मोदी ने कहा, “मैं लोगों से स्थानीय के लिए मुखर होने का आग्रह करूंगा। स्थानीय लोगों से वस्तुओं की खरीद से न केवल स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय कारीगरों की आय में भी इजाफा होगा।