अयोध्या की तर्ज पर नैमिषारण्य विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी, अयोध्या और मथुरा की तर्ज पर चरणबद्ध तरीके से नैमिषारण्य विकसित करने के लिए पर्यटन, शहरी विकास, लोक निर्माण और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं|

राज्य सरकार ने हाल ही में नैमिषारण्य तीर्थ स्थल को वैदिक शहर के रूप में विकसित करने की कार्य योजना को मंजूरी दी थी। सीएम ने अधिकारियों को लखनऊ और सीतापुर के बीच इलेक्ट्रिक बस और हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्देश दिया है ताकि देश और विदेश में बॉट से तीर्थयात्रियों के लिए नैमिष धाम की यात्रा की जा सके।

योजना में ‘पंच कोसी’, ‘चौदह कोसी’ और ‘चौरासी कोसी’ परिक्रमा मार्ग पर विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए मिश्रिख नगर पालिका का विस्तार भी शामिल है।  सीएम ने अधिकारियों को नैमिषारण्य के सभी तालाबों में साफ पानी की उपलब्धता, चक्र तीर्थ स्थल का जीर्णोद्धार और दधीचि कुंड और मां ललिता देवी मंदिर का सौंदर्यीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किए।

योगी ने अधिकारियों को नैमिष धाम में पर्यटन विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों को करने के लिए भूमि अधिग्रहण करने और पर्यटकों के आवास, प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग और सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया, मंदिर को विकसित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए जहां 88,000 ऋषियों ने तपस्या की थी।